Move to Jagran APP

राजोआणा पैदा कर सकता है अमरिंदर के लिए नई मुसीबत , कांग्रेस में विवाद के बाद कैप्‍टन बैकफुट पर

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के लिए बेअंत सिंह हत्‍याकांड में दोषी बलवंत सिंह राजोआणा नई मुसीबत पैदा कर सकता है। फांसी की सजा के उम्रकैद में तब्‍दील होने के बाद वह जमानत मांग सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 09:53 AM (IST)
राजोआणा पैदा कर सकता है अमरिंदर के लिए नई मुसीबत , कांग्रेस में विवाद के बाद कैप्‍टन बैकफुट पर
राजोआणा पैदा कर सकता है अमरिंदर के लिए नई मुसीबत , कांग्रेस में विवाद के बाद कैप्‍टन बैकफुट पर

चंडीगढ़, [इन्‍द्रप्रीत सिंह]। पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआणा अब पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकता है। राजोआणा की फांसी की सजा को उम्र कैद में बदलने के केंद्र के फैसले के बाद कैप्टन अमरिंदर के लिए राजोआणा की पैरोल की मांग मुसीबत खड़ी कर सकती है। बेशक केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की ओर से भेजी गई सूची पर सहमति जताते हुए सजा में बदलाव कर दिया हो, लेकिन कांग्रेस में इसको लेकर आंतरिक लड़ाई छिड़ गई है।

loksabha election banner

फांसी की सजा को उम्र कैद में बदलने के केंद्र के फैसले के बाद राज्य सरकार की अनुमति पर ही मिलेगी पैरोल

बेअंत सिंह के परिवार के विरोध के बाद मुख्यमंत्री भी बैकफुट पर आ गए हैं। दो दिन पहले कैप्टन ने लुधियाना में यह कहकर बात टाल दी थी कि उन्होंने केवल सूची भेजी है, राजोआणा के नाम का चयन केंद्र सरकार ने किया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह निजी तौर पर फांसी की सजा के खिलाफ हैं।

समर्थक कर रहे पैरोल मिलने का दावा

सजा कम होने के बाद राजोआणा के समर्थकों का मानना है कि अब पैरोल मिलने का रास्ता खुल जाएगा और 24 साल से बंद राजोआणा अपने घर आ सकेगा। दूसरी ओर कांग्रेस सरकार के लिए यह फैसला लेना आसान नहीं होगा। इससे मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के लिए खासी मुश्किल खड़ी हाे सकती है।

यह भी पढ़ें: नई दिल्‍ली-लुधियाना शताब्दी का नाम बदला, किराया घटा और छोटे स्‍टेशनों पर भी रुकेगी

गुरमीत राम रहीम के पैरोल मांगने पर हरियाणा के सीएम के लिए खड़ी हो गई थी मुश्किल

हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीेम के मामले में ऐसा हो चुका है। गुरमीत राम रहीम की पैरोल की अर्जी के मामले में एक बार तो हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कह दिया कि यह उनका कानूनी हक है, लेकिन जब यह खबरें प्रकाशित हुईं तो विवाद खड़ा हो गया। संबंधित आयुक्त ने अमन-कानून का मामला बताते हुए पैरोल देने में अभी फैसला लेना ही था कि डेरा प्रमुख की ओर से ही यह वापिस ले ली गई। लगभग ऐसे ही हालात पंजाब में भी पैदा हो सकते हैं। ऐसे में कैप्टन के लिए फैसला लेना मुश्किल हो जाएगा कि वह क्या करें।

यह भी पढ़ें: शरीर पर बने टैटू ने खोल दिया महिला का राज, दुष्‍कर्म का आरोपित बरी, जानें ऐसा क्‍या लिखा था

शिअद भी बना रहा दबाव

शिरोमणि अकाली दल ने कहा कि बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि राजोआणा, श्री अकाल तख्त साहिब व सिख संगत के प्रति हमदर्दी दिखाने की बजाय कुछ कांग्रेसी नेता अदालती फैसले का विरोध करके समाज में तनाव पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं। अकाली नेता महेश इंद्र सिंह ग्रेवाल ने कहा कि अकाली दल तथा एसजीपीसी ने सैद्धांतिक तौर पर हमेशा ही मौत की सजा का विरोध किया है और करते रहेगी। आठ सिख कैदियों की रिहाई का फैसला राजोआणा की फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने का फैसला शिअद व एसजीपीसी की कोशिशों का परिणाम है।   

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.