चंडीगढ़ (शंकर सिंह)। ऑनलाइन क्रिएटिविटी इवेंट डब्ल्यू-लॉक में 100 से अधिक देश के कलाकार हिस्सा लेंगे। यह कार्यक्रम सात और आठ नवंबर को आयोजित होगा। इसमें  25 श्रेणियों में 10,000 कला प्रस्तुति प्रदर्शित होंगी। अवॉर्ड शो के बाद 40 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ष्ट्रीय स्पीकर भी हिस्सा लेंगे। इसका आयोजन शहर के राजेश बत्रा कर रहे  हैं। जिसे वह इंटरनेशनल आर्ट एंड इमेजिनेशन फोरम के साथ मिलकर करेंगे।

 शहर के स्टार्टअप राजेश ने कहा कि इसका आयोजन कलाकार की मदद के लिए किया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद से ही आर्ट गैलरी को बंद कर दिया गया। जिससे कलाकारों को बहुत नुकसान हुआ। ऐसे में हम भारत और विदेश के विभिन्न हिस्सों के डिजाइनरों, दृश्य कलाकारों, चित्रकारों, संपादकों, लेखकों के साथ काम कर रहे हैं। ये सभी रचनात्मक दिमाग मेरे उद्यम का आधार है और जब यह कोविड-19 की स्थिति आई, तो मैंने देखा कि  इन कारीगरों की आर्थिक आजीविका और मनोबल पर इसका कितना गंभीर प्रभाव पड़ा है। इस तरह से विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन क्रिएटिविटी इवेंट का विचार आया।

दो दिवसीय वर्चुअल कला मंच प्रमुख कलाकारों में से कुछ कला के सबसे प्रतिष्ठित टुकड़ों को एक आभासी गैलरी में प्रदर्शित किया जाएगा, जिसे विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। इसमें कलाकार शोभा नारायण, सुबीर मलिक, पॉल सिनग नामों से इंटरैक्टिव पैनल चर्चाओं से भरा आयोजन होगा। सम्मानित ज्यूरी सदस्यों के एक पैनल ने प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ कला प्रस्तुत करने वाले सभी प्रितभागियों को 5000 रुपये और ट्रॉफी के साथ सम्मानित किया जाएगा।

 राजेश ने  कहा कि विलुप्त होने के कगार पर भारतीय कला पर भी इस सेशन में बातचीत होगी। इसिलए हम इस तरह के कला रूपों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जो उनके लिए अवसर लाएं और उन्हें काम करने के लिए एक मंच प्रदान करें और अपने काम को एक अच्छी तरह से लक्षित वैश्विक दर्शकों को दिखाएं। हर कलाकार मध्यवर्ती मंच को कोई कमीशन दिएबिना अपनी कलाकृति सीधे खरीदार को भेज सकता है । ऐसे में हम सभी कलाकारों से एंट्री मंगवा रहे हैं। जिसे बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जल्द ही प्रदर्शित किया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप