जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। सिटी ब्यूटीफुल में शनिवार दोपहर बाद बारिश शुरू हुई है। इसे राहत की बारिश भी कहा जा सकता है। क्योंकि बीते दिनों से शहर के लोग आसमान की तरफ टकटकी लगाए बैठे थे कि कब बारिश हो और इस तपती गर्मी और उमस से राहत मिले। अब बारिश हो रही है तो लोगों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

बता दें कि आज सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हुए थे, जिससे लग रहा था कि आज दोपहर बाद गर्मी से राहत मिल सकती है। दोपहर बाद करीब 3.45 पर शहर के कुछ हिस्सों में बारिश की हल्की बौछारें पड़ने लगी और देखते ही देखते आधे शहर में इस बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है। हालांकि अभी शहर के कुछ हिस्सों में ही बारिश हो रही है। चंडीगढ़ के सेक्टर-16, सेक्टर-9 और सेक्टर-22 में बारिश हो रही है।

यह तस्वीर सेक्टर-9सी की है।

हालांकि सुबह से छाए बादलों के कारण आज लोगों को गर्मी ने उतना तो नहीं सताया लेकिन उमस ने जरूर बेहाल किया। लेकिन अब बारिश हो रही है तो शहरवासी इस मौसम का भरपूर आनंद उठा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है जिस कारण चंडीगढ़ समेत पंचकूला और मोहाली में भी बारिश हो सकती है। लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच यह राहत देने वाली बारिश साबित हो रही है। इतना ही नहीं गर्मी की वजह से रात के तापमान में भी उछाल देखने को मिल रहा था। लोगों को बिना एसी और कुलर के रात गुजारना नामुमकिन सा लग रहा था। वहीं, दिन में खिल रही तेज धूप के कारण शहर के बाजारों की रौनक कम हो चुकी थी। लेकिन अब इस बारिश से एक बार फिर मौसम खुशनुमा हो गया है। 

गौरतलब है कि वीरवार शाम को बादल छाने और तेज हवाओं के चलने से जो शहरवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी, उसका असर आज मौसम पर देखने को मिला है। शहर में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री पहुंचा था। वहीं, रात को गर्मी और उमस ने लोगों को खूब परेशान किया। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया डेवलप हो रहा है इसकी वजह से पूर्वी हवा अपने साथ नमी लाएगी जिससे तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार बने हुए थे। 

Edited By: Ankesh Thakur