जेएनएन, मोहाली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा किसानों के मुद्दे पर मोदी सरकार पर निशाना साधा। कहा कि मोदी सरकार किसानों को लाइबिलिटी (बोझ) समझती है। उनको लगता है कि सोचते हैं कि मेक इन इंडिया से काम चल जाएगा। राहुल ने कहा कि किसान खेत में रात दिन जोतोड़ मेहनत करता है। कांग्रेस सरकार आने पर किसानों के खेत में पानी, बिजली, खाद और बीज के अलावा फसल की कटाई और उसका उचित दाम मिलने तक पार्टी उसके साथ खड़ी रहेगी। देश किसानों के बिना आगे नहीं बढ़ सकता।

राहुल गांधी तीन राज्यों के चुनावों को लेकर आए एग्जिट पोल को लेकर खासे उत्साहित है। उनका कहना है कि चुनाव परिणाम से जो संदेश निकलेगा वह पूरे देश तक पहुंचेगा। वहीं, राहुल ने कहा है कि सदी कोई भी हो किसानों के बिना ये देश आगे नहीं बढ़ सकता है। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री बोझ मानते हैं।

राहुल व पूर्व पीएम मनमोहान सिंह साहिबजादा अजित सिंह नगर (मोहाली) के स्पोर्ट्स स्टेडियम में कांग्रेस के अखबार नवजीवन के री-लांचिग के मौके पर पहुंचे थे। इस दौरान राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस पर जमकर हमले किए। राहुल ने कहा कि देश में दो मुद्दे बेहद अहम हैं। युवाओं को रोजगार और किसानों की समस्या। इन दोनों को हल करने में मोदी सरकार विफल है।

लोगों का अभिवादन करते राहुल गांधी।

उन्होंने कहा कि चीन की सरकार 24 घंटे में 50,000 युवाओ को रोजगार के अवसर मुहैया करवाती है, जबकि मोदी सरकार मात्र 450 को ही रोजगार दे पाती है। 2019 में कांग्रेस दिल्ली से बीजेपी और मोदी सरकार को सत्ता से हटा देगी और उनको उनकी सही स्थान पर ले आएगी।

इससे पहले डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि लोगों को सोचना चाहिए कि वर्तमान सरकार देश को किस दिशा में लेकर जा रही है। उन्होंने ये भी कहा कि देश की सरकार के कारण आजादी को खतरा पैदा हो सकता है।

नहीं लिया महात्मा गांधी का नाम

15 मिनट के अपने भाषण में राहुल ने एक बार भी महात्मा गांधी का नाम नहीं लिया, जबकि उनसे पहले बोले पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने अपने भाषण को महात्मा गांधी के इर्दगिर्द ही रखा।

मनमोहन सिंह फख्र ए कौम

समारोह का संचालन कर रही सतिंदर सत्ती ने डॉक्टर मनमोहन सिंह को फख्र ए कौम कहकर आमंत्रित किया। जिस कांग्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा कि डॉक्टर मनमोहन सिंह के लिए ये उपाधि छोटी है। उन्हें फख्र ए हिंद की उपाधि दी जानी चाहिए। बाद में राहुल ने कहा कि मनमोहन सिंह को फख्र ए संसार कहा जाना चाहिए, क्योंकि मनमोहन सिंह जी ने पूरे देश की पहचान बनाई।

दोनों नेताओं के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी का यह पहला दौरा है, जबकि डॉ. मनमोहन सिंह गुरु नानकदेव जी के 550वें प्रकाश पर्व मानने के लिए सालभर तक चलने वाले समारोह के शुभारंभ के मौके पर सुल्तानपुर लोधी आए थे।

कार्यक्रम में मंच पर बैठे राहुल गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह व आशा कुमारी।

कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ भी शामिल हुए। उन्होंने इस दौरान बीजेपी पर हमला बोला। कहा कि भाजपाई कहीं पर महात्मा गांधी का चश्मा ले गए, कहीं पर नेता जी सुभाष चंद्र बोस की टोपी पहन कर फोटो खिंचवा ली और कहीं पर सरदार पटेल की प्रतिमा के साथ खड़े हो गए। ये सब केवल इसलिए किया जा रहा है कि वो आजादी की लड़ाई के अगुवा थे। जाखड़ ने कहा कि आज देश की सत्ता पर वो लोग हैं जो भगवान की जात पूछते हैं। जनता इन लोगो को भगवान की जात तो नहीं, लेकिन औकात जरूर बता देती है।

कैप्टन का हालचाल जानने भी पहुंचे

कार्यक्रम के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का हालचाल लेने के लिए मुख्यमंत्री आवास पर गए। वह 15 मिनट तक वहां रुके। मुख्यमंत्री को डॉक्टरों ने आराम करने की सलाह दी है। मुख्यमंत्री का स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण आज होने वाली कैबिनेट बैठक को भी रद कर दिया गया है। अब बैठक कल होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!