Move to Jagran APP

पंजाब-हरियाणा के अफसरों का यूटी कैडर पर दबदबा

प्रशासन में यूटी कैडर के अधिकारियों पर पंजाब-हरियाणा के अफसरों का दबदबा बरकरार है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 06:30 AM (IST)
पंजाब-हरियाणा के अफसरों का यूटी कैडर पर दबदबा
पंजाब-हरियाणा के अफसरों का यूटी कैडर पर दबदबा

विशाल पाठक, चंडीगढ़ : प्रशासन में यूटी कैडर के अधिकारियों पर पंजाब-हरियाणा के अफसरों का दबदबा बरकरार है। तीन साल के लिए पंजाब-हरियाणा से डेपुटेशन पर आने वाले अफसर यूटी कैडर के अधिकारियों का हमेशा से हक मारते आए हैं। पंजाब और हरियाणा के अफसरों की लॉबी हावी होने के कारण चंडीगढ़ प्रशासन में अकसर अहम जिम्मेदारी इन अफसरों के पास रहती है। प्रशासन के एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग का भी यही हाल है। एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग में यूटी कैडर के एक्साइज एंड टैक्सेशन आफिसर (ईटीओ) को प्रोमोट कर असिस्टेंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर (एईटीसी) लगाने की अब तक कोई पॉलिसी नहीं बनी है। इसका फायदा पंजाब और हरियाणा के सीनियर अफसर उठाते हैं।

prime article banner

पंजाब कैडर का आइएएस अधिकारी प्रशासन में वित्त सचिव लगाया जाता है। वित्त सचिव एक्साइज विभाग का सेक्रेटरी होता है। ऐसे ही हरियाणा कैडर का आइएएस अधिकारी शहर का डीसी होता है। डीसी एक्साइज विभाग का कमिश्नर होता है। ऐसे में दोनों अहम पद पंजाब और हरियाणा के आइएएस अफसर के पास होने के कारण विभाग में यूटी कैडर के ईटीओ को एईटीसी बनाने के लिए जानबूझकर अब तक कोई पॉलिसी नहीं बनाई गई है। ताकि यूटी कैडर के अधिकारी पंजाब और हरियाणा के अफसरों के नीचे का कार्यभार ही संभालें। पूर्व ईटीओ योगेश्वर शर्मा का होना था प्रोमोट, कैट में प्रशासन को किया चैलेंज

यूटी कैडर के पूर्व ईटीओ योगेश्वर शर्मा अगस्त में विभाग से रिटायर हो गए। योगेश्वर शर्मा को ईटीओ से प्रोमोट कर असिस्टेंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर बनाया जाना था। पॉलिसी न होने के कारण छह महीने तक विभाग ने उन्हें प्रोमोट कर एईटीसी नहीं बनाया और आखिर में उनका कार्यकाल पूरा हो गया। इस पर पूर्व ईटीओ ने प्रशासन को अब केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) में चुनौती दी है। कैट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए विभाग को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। करीब चार महीने तक पंजाब का अफसर ही संभाल रहा था एईटसी के दोनों कार्यभार

एक्साइज विभाग में पंजाब और हरियाणा के अफसरों का दबदबा इस कदर हावी है कि हरियाणा कैडर के पूर्व एईटीसी आरके चौधरी के हरियाणा वापसी के बाद पंजाब कैडर के पीसीएस अधिकारी आरके पोपली को जिनके पास पहले से ही एडिशनल एक्सइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर का चार्ज था। उन्हें असिस्टेंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर का भी चार्ज दे दिया गया था। फिलहाल अब विभाग की पूरी कमान पंजाब कैडर के दो पीसीएस अधिकारी को दे दी गई है। पीसीएस सौरभ कुमार अरोड़ा को असिस्टेंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर और पीसीएस जगजीत सिंह को एडिशनल एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर कम डिप्टी कमिश्नर कम कलेक्टर एक्साइज लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.