Move to Jagran APP

पीयू चंडीगढ़ एक ही दिन में जारी करेगी प्रोविजनल डिग्री, नहीं लगेगी कोई फीस

पीयू द्वारा अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जा रहे हैं। अधिकतर कक्षाओं के रिजल्ट जारी भी हो गए हैं। रिजल्ट के बाद स्टूडेंट्स को अन्य किसी कोर्स में दाखिले के लिए डिटेल मार्कशीट(डीएमसी) के साथ ही प्रोविजनल डिग्री की भी जरूरत पड़ती है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 01:40 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 01:40 PM (IST)
पीयू चंडीगढ़ एक ही दिन में जारी करेगी प्रोविजनल डिग्री, नहीं लगेगी कोई फीस
कोविड-19 महामारी को देखते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस विशेष सुविधा को निशुल्क देने का फैसला लिया है।

चंडीगढ़, डाॅ. सुमित सिंह श्योराण। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कोरोना काल में स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए खास आनलाइन प्रोविजनल डिग्री सुविधा शुरु की है। पंजाब यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड 196 कालेजों के स्टूडेंट्स को अब प्रोविजनल डिग्री के लिए पीयू कैंपस के चक्कर नहीं लगाने होंगे। पंजाब यूनिवर्सिटी अब एक ही दिन में स्टूडेंट्स को आवेदन करने पर प्रोविजनल डिग्री उपलब्ध करवा देगी। इतना ही नहीं डिग्री आनलाइन ईमेल से मिलेगी। इसके साथ ही कोविड-19 महामारी को देखते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस विशेष सुविधा को निशुल्क देने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा सितंबर में सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं की आनलाइन परीक्षा आयोजित की थी। इन दिनों पीयू द्वारा अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जा रहे हैं। अधिकतर कक्षाओं के रिजल्ट जारी भी हो गए हैं।

रिजल्ट के बाद स्टूडेंट्स को अन्य किसी कोर्स में दाखिले के लिए डिटेल मार्कशीट(डीएमसी) के साथ ही प्रोविजनल डिग्री की भी जरूरत पड़ती है। पीयू ने डिग्री की जरूरत वाले स्टूडेंट्स के लिए प्रोविजनल डिग्री की सुविधा एक ही दिन में देने का फैसला लिया है। जबकि पहले प्रोविजनल डिग्री के लिए फीस और तीन से पांच दिन का समय लग जाता था।

कैसे मिलेगी प्रोविजनल डिग्री

पीयू कंट्रोलर आॅफ एग्जामिनेशन प्रो.परविंदर सिंह के अनुसार स्टूडेंट्स को पंजाब यूनिवर्सिटी की ईमेल के माध्यम से प्रोविजनल डिग्री के लिए आवेदन करना होगा। स्टूडेंट्स ने जिन विभागों में आवेदन करना है, उनके बारे में ईमेल में जानकारी देनी होगी। जितने भी विभागों में स्टूडेंट्स को दाखिले के लिए डिग्री की जरूरत होगी, पीयू प्रशासन वहां खुद ही मेल से स्टूडेंट की प्रोविजनल डिग्री भेज देगा।

 

डॉक्टर परविंदर सिंह, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़।

बीए फाइनल का रिजल्ट आज घोषित होगा

पीयू द्वारा इस बार सिर्फ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित की गई हैं। अधिकतर ग्रेजुएट कक्षाओं का रिजल्ट घोषित हो चुका है। बीए फाइनल ईयर का रिजल्ट भी तैयार हो चुका है। पीयू कंट्रोलर आॅफ एग्जामिनेशन के अनुसार शनिवार शाम तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। पीयू द्वारा कई पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं का रिजल्ट भी घोषित कर दिया है, जबकि बाकी विषयों का रिजल्ट 30 अक्टूबर तक घोषित करने का टारगेट है। पीयू द्वारा मास्टर डिग्री लेवल पर 40 विषयों में इस बार परीक्षा आयोजित की गई है।

कालेजों में एमए में दाखिले के लिए करें आवेदन

शहर के एफिलिएटेड कालेजों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले का शेड्यूल घोषित हो चुका है। डायरेक्टर हायर एजुकेशन द्वारा 30 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए हैं। एेसे में पीयू द्वारा जल्द से जल्द ग्रेजुएट कक्षाओं के रिजल्ट घोषित करने पर फोकस है। बीए में सबसे अधिक स्टूडेंट होने के कारण रिजल्ट तैयार करने में कुछ समय अधिक लग रहा है। 

कोविड-19 को देखते हुए पीयू ने स्टूडेंट्स को आवेदन के दिन ही प्रोविजनल डिग्री की सुविधा शुरू की है। स्टूडेंट्स को यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क मिलेगी। प्रोविजलन डिग्री ईमेल के माध्यम से जिस विभाग में दाखिले के लिए जरूरी होगी उसे भेज दी जाएगी। बीए फाइनल का रिजल्ट शनिवार शाम तक घोषित करने की पूरी कोशिश रहेगी। 30 अक्टूबर तक सभी विषयों के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। स्टूडेंट्स को पीयू कैंपस न आना पड़े, इसके लिए हर संभव सुविधा देने की कोशिश है।

प्रोफेसर परविंदर सिंह, कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन, पंजाब यूनिवर्सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.