Move to Jagran APP

पीयू सिंडीकेट का कड़ा फैसला, गर्ल्स हॉस्टल में 24 घंटे एंट्री की इजाजत देने से इनकार

पंजाब यूनिवर्सिटी सिंडीकेट ने कड़ा फैसला लेते हुए गर्ल्स हॉस्टल में 24 घंटे एंट्री की इजाजत देने से इनकार कर दिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 04:32 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 04:33 PM (IST)
पीयू सिंडीकेट का कड़ा फैसला, गर्ल्स हॉस्टल में 24 घंटे एंट्री की इजाजत देने से इनकार
पीयू सिंडीकेट का कड़ा फैसला, गर्ल्स हॉस्टल में 24 घंटे एंट्री की इजाजत देने से इनकार

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में बीते 21 दिन से गर्ल्स हॉस्टल में लड़कियों को 24 घंटे एंट्री की मांग पर पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कड़ा फैसला ले लिया है। रविवार को पीयू सिंडीकेट की बैठक में साफ कर दिया गया है कि छात्राओं को हॉस्टल में 24 घंटे एंट्री नहीं दी जाएगी। इस फैसले के विरोध में कैंपस में देर रात तक गर्ल्स हॉस्टल के सामने स्टूडेंट फॉर सोसाइटी (एसएफएस) और पीयू स्टूडेंट काउंसिल प्रेसीडेंट कनुप्रिया की अगुवाई में काफी संख्या में स्टूडेंट्स ने हॉस्टल नंबर 3-4 के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पंजाब यूनिवर्सिटी में गर्ल्स हॉस्टल की 24 घंटे एंट्री को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है। लेकिन इस मामले में भी पीयू स्टूडेंट काउंसिल के पदाधिकारी एकजुट नहीं है। सिर्फ एसएफएस कैंडीडेट और प्रेसीडेंट कनुप्रिया मामले को लेकर लगातार पीयू प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैैं। जबकि अन्य छात्र संगठन मामले में चुप बैठे हैैं।

सर्दियों में रात 10 बजे तक ही छूट

सर्दियों में लड़कियां रात 9 से 10 बजे तक बाहर जा सकती है और गर्मियों में 9 से 11 बजे तक बाहर रह सकती है, मगर इसके लिए उन्हें एक रजिस्ट्रर में एंट्री करके और वार्डन या किसी अधिकारी की इजाजत लेनी होगी। किसी माह में 10 बार से ज्यादा बार बाहर नहीं जा सकेंगी। सिंडिकेट ने साफ कर दिया कि यूनिवर्सिटी प्रॉस्पपेक्ट्स में जो गाइडलाइन्स दी गई हैं, उनका पालन किया जाएगा।

प्रो.परविंदर सिंह को प्रशंसापत्र

पंजाब यूनिवर्सिटी में डीन कॉलेज डेवलेपमेंट (ड़ीसीडीसी) का कार्यभार संभल रहे प्रो.परविंदर सिंह को सिंडीकेट ने उनके बेहतर काम के लिए प्रशंसा पत्र देना भी मंजूर कर दिया। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही पीयू में यूबीएस प्रोफेसर डॉ.संजय कौशिक को डीसीडीसी का चार्ज दिया गया है  

सिंडीकेट ने 577.32 करोड़़ के बजट को दी मंजूरी

सिंडिकेट सदस्यों ने 13 नवंबर को बोर्ड आफ फाइनेंस में पंजाब यूनिवर्सिटी के 2019-20 सत्र के लिए पास किए गए बजट को मंजूरी दे दी है। अगले साल के लिए 577.32 करोड़ का बजट पास किया गया है।

टीचर्स को रिफ्रेशर कोर्स के लिए माना जाएगा ऑन ड्यूटी

पीयू सिंडीकेट ने रविवार को टीचर्स के लिए बड़ा फैसला लिया है। जानकारी अनुसार पीयू और एफिलिएटेड 194 कॉलेजों के असिस्टेंट और एसोसिएट प्रोफेसर को अब रिफ्रेशर कोर्स के लिए छुïट्टी नहीं लेनी होगी। जानकारी अनुसार कोर्स के दोरान उन्हें ऑन ड्यूटी माना जाएगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से इस संबंध में जारी आदेशों (क्लेरीफिकेशन) को सिंडीकेट मीटिंग में रखा गया। जिसे उसे सर्व सम्मति से पास कर दिया गया। पीयू ने विभिन्न पदों पर आरक्षण नीति को भी मंजूरी दे दी है। जिसके तहत अब सभी पदों पर  केंद्र सरकार के निर्देशानुसार दिव्यांगों के लिए 3 से 4 फीसद कोटा बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई है।

पीयू ने नए कोर्स शुरु करने की तैयारी  

पीयू सिंडीकेट में रविवार को 9 नए कोर्स शुरू करने को लेकर भी विचार किया गया। जानकारी अनुसार नए कोर्स में चार कोर्स पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और एक  मास्टर डिग्री कोर्स भी शामिल होगा। नए कोर्स को मौजूदा इंडस्ट्री में युवाओं की जरुरत को देखते हुए शुरु किया जाएगा।

ये कोर्स होंगे शुरू

  • पांच वर्षीय लॉ विभाग(यूआईएलएस) में बीए-बीकॉम के लिए अतिरिक्त यूनिट
  • मास्टर ऑफ लॉ को पत्राचार विभाग में
  • डिपार्टमेंट ऑफ स्टेटस्टिक्स यूसोल में पीजी डिप्लोमा इन एनालिटिक्स
  • डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सोशोलॉजी यूसोल में रिसर्च मैथ्योलॉजी इन सोशल साइंस में पीजी डिप्लोमा
  • यूसोल के डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन में पीजी डिप्लोमा इन एजुेकशन मैनेजमेंट
  • यूसोल के ही डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन (यूसोल में पीजी डिप्लोमा इन फोटोग्राफी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.