चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। रोज फेस्टिवल में पंजाब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया और प्रदूषण रोकने का संदेश दिया। पीयू के पर्यावरण विभाग की तरफ से रोज फेस्ट में स्टाल लगाया गया है। इस स्टाल पर पर्यावरण विभाग के स्टूडेंट्स लोगाें को प्रदूषण के दुष्प्रभाव के बारे में बता रहे हैं। पर्यावरण विभाग के साथ पीजीआइ के डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ भी इस कार्य में समर्थन दे रहा है। रोज फेस्ट में स्टूडेंट्स की ओर से स्वच्छ हवा की गुणवत्ता पर बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जागरूकता अभियान को चंडीगढ़ प्रदूषण नियंत्रण समिति (सीपीसीसी) और हेल्थ केयर विद हरम, यूएसए द्वारा समर्थित किया जा रहा है।

'स्वच्छ वायु के लिए चंडीगढ़' विषय पर इस विशेष स्टाल का उद्घाटन चंडीगढ़ प्रदूषण नियंत्रण समिति के सदस्य सचिव टीसी नौटियाल ने किया। स्वच्छ वायु स्टाल सैकड़ों आगंतुकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। स्टाल पर लोग मजेदार खेल और अन्य इंटरेक्टिव गतिविधियों के माध्यम से वायु प्रदूषण में कमी के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। टीसी ने कहा कि स्वच्छ और हरे शहर गरिमा, केवल नागरिक सहभागिता और उनकी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से संरक्षित की जा सकती है।

उन्होंने यह भी कहा कि जागरूकता और स्वच्छ पर्यावरण के लिए युवा एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने उल्लेख किया कि वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए छोटे कदमों को अपनाने से इसके प्रतिकूल मानव स्वास्थ्य प्रभावों को कम किया जा सकता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि शहर का उद्देश्य अगले कुछ वर्षों में वायु प्रदूषण को 20 प्रतिशत से कम करना है।

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Satpaul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!