Move to Jagran APP

पीयू ने एग्जाम प्रेपरेशन के लिए पहली बार तैयार किए सैंपल पेपर, वेबसाइट पर होंगे अपलोड

पीयू प्रशासन ने कैंपस के अलावा चंडीगढ़ और पंजाब में एफिलिएटेड 196 कॉलेजों में फाइनल ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षा का शेड्यूल लगभग तैयार कर लिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 09:22 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 09:22 AM (IST)
पीयू ने एग्जाम प्रेपरेशन के लिए पहली बार तैयार किए सैंपल पेपर, वेबसाइट पर होंगे अपलोड
पीयू ने एग्जाम प्रेपरेशन के लिए पहली बार तैयार किए सैंपल पेपर, वेबसाइट पर होंगे अपलोड

चंडीगढ़ [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन जुलाई में प्रस्तावित अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षाओं को पूरी तरह स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने पर काम कर रहा है। इसके लिए सैंपल पेपर तैयार किए गए हैं जिन्हें सोमवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। पीयू प्रशासन ने कैंपस के अलावा चंडीगढ़ और पंजाब में एफिलिएटेड 196 कॉलेजों में फाइनल ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षा का शेड्यूल लगभग तैयार कर लिया है। परीक्षा को लेकर पहले से जारी गाइडलाइंस के साथ ही कुछ नए सुझावों को भी फॉलो करने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

शनिवार को पंजाब यूनिवर्सिटी परीक्षा विभाग के अधिकारियों और पंजाब की विभिन्न यूनिवर्सिटी से करीब 50 कॉलेज प्रिंसिपल के बीच परीक्षाओं की तैयारी पर ऑनलाइन मीटिंग में मंथन हुआ। गौरतलब है कि पंजाब यूनिवर्सिटी, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला और गुरु नानकदेव यूनिवर्सिटी ने इस बार परीक्षाओं को लेकर कॉमन एकेडमिक शेड्यूल बनाने पर सहमति दी है। 

स्टूडेंट्स सैंपल पेपर से कर सकेंगे परीक्षा की तैयारी

पीयू ने कोविड-19 के कारण फिलहाल ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट फाइनल कक्षाओं की परीक्षा लेने का फैसला लिया है। जुलाई में प्रस्तावित परीक्षा में करीब 80 हजार फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। इसमें अंडर ग्रेजुएट स्तर के 60 और फाइनल ईयर के 20 हजार स्टूडेंट्स होंगे। इस बार परीक्षा दो घंटे की होगी। ऐसे में परीक्षा के नए पैर्टन से तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को सैंपल पेपर उपलब्ध करवाए जाएंगे। सोमवार को सभी कक्षाओं के सैंपल पेपर पीयू वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

इस बार परीक्षा में स्टूडेंट्स को 8 सवालों का विकल्प दिया जाएगा, जिसमें से 4 के जवाब देने होंगे। प्रत्येक सवाल 25 नंबर का होगा। नए पैटर्न में अलग-अलग सेक्शन नहीं होंगे।  

जरूरत पड़ने पर तय होगा स्पेशल चांस का प्रावधान

पीयू अधिकारियों ने कोविड-19 में संभावित दिक्कतों को देखते हुए ही परीक्षा शेड्यूल तैयार किया है। प्रिंसिपल के साथ मीटिंग में यह भी सुझाव रखा गया कि जो स्टूडेंट्स चंडीगढ़ के बाहर रेड जोन या क्वारंटाइन जोन के कारण परीक्षा नहीं दे सकेंगे, उन्हें स्थिति सामान्य होने पर स्पेशल चांस दिया जाए। इस मामले पर भी पीयू प्रशासन जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा। गौरतलब है कि पंजाब यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजों में हजारों स्टूडेंट कश्मीर से लेकर देश के सभी राज्यों तक पढऩे आते हैं। इस समय अधिकतर अपने घरों को गए हुए हैं, कई राज्यों में कोविड-19 मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

पीयू फिलहाल अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर फाइनल ईयर की परीक्षा लेगा। स्टूडेंट्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी कक्षाओं के सैंपल पेपर तैयार किए गए हैं। सोमवार से वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। परीक्षा के कॉमन शेड्यूल को लेकर शनिवार को पंजाब के कई कॉलेजों के प्रिंसिपल से ऑनलाइन सुझाव लिए गए हैं। स्टूडेंट्स को परीक्षा में कोई दिक्कत न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।
-प्रो.परविंदर सिंह, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.