Move to Jagran APP

पंजाब में Bar व QR Code से होगी बीजों की बिक्री, कैप्टन ने पनसीड के प्रस्ताव को दी मंजूरी

पंजाब सरकार ने अब बीजों की बिक्री में बार कोड और क्यूआर कोड प्रणाली अपनाने का निर्णय लिया है। इससे घटिया बीजों की बिक्री पर नकेल कसेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 09:48 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 09:48 AM (IST)
पंजाब में Bar व QR Code से होगी बीजों की बिक्री, कैप्टन ने पनसीड के प्रस्ताव को दी मंजूरी

जेएनएन, चंडीगढ़। नकली और घटिया बीजों की बिक्री पर नकेल कसने के लिए पंजाब सरकार ने अब बीजों की बिक्री में बार कोड और क्यूआर कोड प्रणाली (Bar Code and QR Code System) अपनाने का निर्णय लिया है। आलू के बीज में इस प्रणाली की सफलता से उत्साहित मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने पनसीड की इस आधुनिक विधि को अन्य फसलों में भी अमल में लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

loksabha election banner

बार कोड और क्यूआर कोड प्रणाली की शुरुआत आगामी सीजन में चारा, तेल और दालों के 1.50 लाख क्विंटल बीजों से की जाएगी। इनसे पंजाब राज्य बीज निगम- पनसीड (Punjab State Seed Corporation) द्वारा 10 हजार एकड़ जमीन में काश्त की जाएगी। इसी तरह रबी-2021 के मौसम में गेहूं और धान के बीजों का वितरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तकनीक से किसानों को सही गुणवत्ता के बीज मिलेंगे और उनकी उत्पादकता भी बढे़गी।

बीज की प्रमाणिकता की समूची प्रक्रिया संबंधित प्रमाणित अथॉरिटी के सॉफ्टवेयर से की जाएगी। सॉफ्टवेयर प्रणाली बीजों की टेस्टिंग, प्रमाणीकरण और निर्माण प्रक्रिया के द्वारा बीज को ट्रैक कर सकेगी।

किसानों की घटिया बीज मिलने की समस्या खत्म होगी

पनसीड और पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन (Punjab Agro Industries Corporation) के एमडी मनजीत सिंह बराड़ ने बताया कि पनसीड द्वारा चारे के बीज के उत्पादन के लिए अन्य राज्यों में कांट्रेक्ट फार्मिंग (Contract farming) की संभावना तलाशी जा रही है, जिससे किसानों को वाजिब कीमतों पर प्रमाणित बीज मुहैया करवाए जा सकें।

बीजों की ट्रेकिंग की जा सकेगी

बराड़ ने कहा कि इस पद्धति का उद्देश्य बीज खरीदते समय किसानों की मदद करना है। बिक्री प्रक्रिया को डीलर के लाइसेंसिंग सिस्टम से जोड़ने पर बीजों की ट्रेकिंग की जा सकेगी। इससे घटिया बीजों की बिक्री की समस्या खत्म करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: लुधियाना में इंडस्ट्री में डिजिटल क्रांति से बढ़ी प्रोफेशनल की मांग, ब्राडिंग पर कंपनियों का फोकस

यह भी पढ़ें: सलमान खान को धमकी देने वाले गैंगस्टर बिश्नोई को एनकाउंटर का डर, हरियाणा ने हाई कोर्ट में रखा अपना पक्ष

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट से मिली राहत, धार्मिक भावनाएं भड़काने संबंधी आरोप खारिज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.