Move to Jagran APP

पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा को विदेश मंत्रालय से नहीं मिली जर्मनी जाने की अनुमति, गरमा सकती है राजनीति

पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ग्रीन हाइड्रोजन को लेकर यूरोप में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने जाना चाहते थे लेकिन विदेश मंत्रालय ने उन्हें जाने की अनुमति नहीं दी है। इस मामले में राज्य में राजनीति गरमा सकती है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 05:42 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 05:42 PM (IST)
पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा को विदेश मंत्रालय से नहीं मिली जर्मनी जाने की अनुमति, गरमा सकती है राजनीति
विदेश दौरे की अनुमति न मिलने के बारे में बताते कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। अभी मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के जर्मनी में जहाज से उतारने का विवाद ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब पता चला है कि विदेश मंत्रालय ने रिन्यूएबल एनर्जी विभाग के मंत्री अमन अरोड़ा को यूरोप के टूर पर जाने के लिए ऐन मौके पर पालिटिकल क्लीयरेंस नहीं दी।

loksabha election banner

यह ग्रीन हाइड्रोजन को लेकर नालेज एक्सचेंज प्रोग्राम था, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से बीस के लगभग लोगों ने जाना था। अमन अरोड़ा ने कहा कि केवल उनकी पालिटिकल क्लीयरेंस नहीं दी गई है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल की विदेश यात्रा पर इन्होंने रोक लगा दी थी।

अमन अरोड़ा ने कहा कि यह कार्यक्रम पराली का समाधान निकालने के लिए कारगर हो सकता था। केंद्र सरकार पराली को लेकर पंजाब सरकार की खामियां तो निकालती रहती है, लेकिन जहां समाधान निकलता है, वहां जाने की अनुमति नहीं देती।

मंत्री ने आरोप लगाया कि उनकी यात्रा राजनीतिक कारणों से रोकी गई है। केंद्र सरकार नहीं चाहती कि दिल्ली और पंजाब सरकार प्रदूषण की समस्या का हल निकाले। उन्होंने कहा कि इस यात्रा पर न तो पंजाब सरकार का एक पैसा खर्च होना था और न ही केंद्र सरकार का।

बता दें, अमन अरोड़ा को ग्रीन हाइड्रोजन को लेकर नॉलेज शेयरिंग वाले इस टूर पर बेल्जियम, नीदरलैंड और जर्मनी जाना था जो 24 अक्टूबर से 2 अक्टूबर के लिए था। शेष जिन राज्यों के प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम में जाने के लिए अनुमति मांगी थी, सभी को दे दी गई है।

दिलचस्प बात है कि इससे पहले जर्मनी के दौरे से लौटते समय भगवंत मान को हवाई जहाज से उतारने को लेकर विपक्षी ने मुद्दा बनाया हुआ है। यही नहीं, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इस मामले में जांच के आदेश दिए हुए हैं और अब ऐन मौके पर अमन अरोड़ा को विदेश मंत्रालय से मंजूरी न मिलने को लेकर फिर से राजनीति गरमा सकती है।

यूरोप के इस टूर पर जाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अमन अरोड़ा को मंजूरी दे थी और पालिटिकल क्लीयरेंस के लिए इसे विदेश मंत्रालय भेजा गया था। अमन अरोडा ने एक वीडियो जारी करके कहा कि उन्हें आज ही पता चला है कि उनको मंजूरी नहीं दी गई है। अरोड़ा ने कहा कि मंजूरी न देने संबंधी कोई कारण भी नहीं बताया गया है।

बता दें, पिछले कुछ दिनों से लगातार पंजाब और केंद्र सरकार के पीछे टकराव बना हुआ है। इससे पहले जब तीन दिन पहले सदन का विशेष सत्र बुलाया गया तो राज्यपाल ने इसकी मंजूरी नहीं दी। राज्य सरकार आपरेशन लोटस के खिलाफ सदन में विश्वास प्रस्ताव लाना चाहती थी। आप विधायक आरोप लगा रहे थे कि भारतीय जनता पार्टी उन्हें खरीदने की कोशिश कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.