Move to Jagran APP

छोटे किसानों का ही कर्ज माफ करेगी पंजाब सरकार

पंजाब सरकार छोटे किसानों का ही कर्ज माफ करने की तैयारी में है। कल से शुरू हो रहे बजट सत्र में कैप्टन इसकी घोषणा कर सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 13 Jun 2017 12:53 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2017 12:53 PM (IST)
छोटे किसानों का ही कर्ज माफ करेगी पंजाब सरकार
छोटे किसानों का ही कर्ज माफ करेगी पंजाब सरकार

चंडीगढ़ [कैलाश नाथ]। किसानों के कर्ज माफी को लेकर देशभर में बढ़े रहे तापमान का असर पंजाब में भी दिखना शुरू हो गया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों के कर्ज माफी की घोषणा के बाद पंजाब सरकार ने भी छोटे किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी कर ली है। बड़े किसानों के कर्ज माफ नहीं किए जाएंगे। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 14 जून से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र में इसकी घोषणा कर देंगे।

loksabha election banner

किसानों के कर्ज को लेकर कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपना रही है। पंजाब में कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया था, लेकिन अभी तक सरकार ने कोई एलान नहीं किया है। राष्ट्रीय राजनीति में किसानों के कर्ज के मुद्दे की धार कुंद न पड़े इसके लिए पंजाब सरकार आने वाले बजट सत्र में कर्जमाफी का प्रस्ताव लाने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: बीएसएफ के सैनिक सम्मेलन में चली पोर्न फिल्म

हालांकि इसके लिए कृषि लागत और कीमत आयोग के पूर्व चेयरमैन डॉ. टी हक की अगुवाई में बनाई गई टीम अभी तक अंतिम निर्णय तक नहीं पहुंच पाई है। लेकिन यह लगभग तय है कि पहला बजट पेश करने जा रही सरकार कर्ज माफी के लिए बजट को आरक्षित कर किसानों को यह संदेश दे देगी कि वह इस मुद्दे को लेकर गंभीर है।

यह भी पढ़ें: पंजाब पुलिस से मुठभेड़ में घिरने पर तीन गैंगस्‍टरों ने की खुदकुशी

सूत्र बताते हैं कि पंजाब सरकार ने कर्ज माफी के दायरे में छोटे किसानों को शामिल करने का फैसला किया है। वह कर्जमाफी के दायरे में बड़े किसानों को शामिल नहीं करना चाहती है। सरकार का मानना है कि छोटा किसान ही सही मायने में कर्ज के मकडज़ाल में फंसा हुआ है। सरकार की असल चिंता सबसे अधिक छोटे व जरूरतमंद किसानों को चिन्हित करने की है। जो भी नियम बने उसका लाभ सही मायने में उन किसानों तक पहुंचे जोकि जरूरतमंद हैं।

यह भी पढ़ें: नशा तस्‍करी की चपेट में पुलिस, दो एसएसपी सहित कई अफसरों पर गिरेगी गाज

स्लैब व शर्तों की घोषणा बाद में

बजट में कर्ज माफी की घोषणा मुख्यमंत्री कर तो देंगे लेकिन इसके स्लैब व अन्य शर्तों की घोषणा बाद में की जाएगी। अभी सरकार के पास इस बात के पूरे आंकड़े नहीं हैं कि कितने छोटे किसानों पर कितना कर्ज है। सरकार नहीं चाहती कि कर्ज माफी के लिए बनने वाले नियमों का दुरुपयोग हो और छोटे किसान कर्ज माफी के लाभ से वंचित रह जाएं। अनुमान है कि पंजाब के किसानों पर 65 हजार करोड़ रुपये के करीब कर्ज है। 

हक मिलेंगे कैप्टन से

कर्ज माफी कमेटी के चेयरमैन डा. टी हक 15 जून को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके अभी तक जुटाए गए तथ्यों की जानकारी देंगे। कमेटी इसी दिन पंजाब के किसानों के साथ भी बैठक करेगी।

यह भी पढ़ें: SGPC प्रधान ने कहा, राहुल गांधी को श्री हरिमंदिर साहिब नहीं आना चाहिए था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.