Move to Jagran APP

धीमे कोरोना टेस्‍ट से निशाने आई पंजाब सरकार अब दिखाएगी तेजी, रोजाना होंगी 3800 टेस्टिंग

पंजाब सरकार राज्‍य में कोरोना टेस्‍ट की धीमी रफ्तार को लेकर अब तेजी दिखाएगी। अब राज्‍य में अधिक संख्‍या में कोरोना टेस्टिंग होगी। अब राज्‍य में रोज 3800 कोरोना टेस्‍ट होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 10:59 AM (IST)
धीमे कोरोना टेस्‍ट से निशाने आई पंजाब सरकार अब दिखाएगी तेजी, रोजाना होंगी 3800 टेस्टिंग
धीमे कोरोना टेस्‍ट से निशाने आई पंजाब सरकार अब दिखाएगी तेजी, रोजाना होंगी 3800 टेस्टिंग

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। धीमी कोरोना टेस्टिंग को लेकर निशाने पर आई पंजाब सरकार अब तेजी दिखाएगी। सरकार अब राज्‍य में कोरोना की टेस्टिंग की संख्‍या बढ़़ाएगी। राज्‍य सरकार इसे बढ़ाकर अब प्रतिदिन 3800 करेगी। पंजाब में लगातार केस बढ़ते जा रहे है। एसएएस नगर के बाद पटियाला और जालंधर तेजी से कोरोना वायरस से प्रभावित जिले बनते जा रहे हैं। जालंधर में तो 78 केस आ चुके हैं।

loksabha election banner

धीमी टेस्टिंग की बात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च मंत्री ओपी सोनी भी मानते हैं, लेकिन वह यह भी कहते हैं कि दो माह में टेस्टिंग को 80 से बढ़ा कर 1050 तक ले जाया जा चुका है। इसे कुछ ही दिनों में रोजाना 3800 तक कर दिया जाएगा।

टेस्टिंग मशीनों के आर्डर दिए, सप्लाई भी जल्द मिलेगी : सोनी

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू कहते हैं कि टेस्टिंग तो एक हिस्सा है। असली परेशानी अज्ञात मरीजों को लेकर है क्योंकि कई ऐसे मामले आ रहे हैं जिनमें कई में लक्षण भी नहीं दिख रहे हैं और कुछ में दिखने के बाद भी पता चलने में देर हो जा रही है। एक धारणा यह भी चल रही है कि अगर तेजी से टेस्टिंग की जाए तो कोरोना वायरस को रोकने में जल्दी सफलता मिल सकती है।

मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के प्रिंसिपल सेक्रेटरी डीके तिवाड़ी कहते हैं टेस्टिंग का मुद्दा केवल पंजाब का नहीं बल्कि पूरे देश का है। पंजाब ने टेस्टिंग की क्षमता कई गुणा बढ़ाई है। बाबा फरीद यूनिवर्सिटी में भी टेस्टिंग शुरू हो गई है। जहां 250 के करीब टेस्ट हो रहे हैं। अमृतसर मेडिकल कालेज और पटियाला मेडिकल कालेज के अलावा पीजीआइ में भी टेस्ट हो रहे हैं। अगर पीजीआइ थोड़ी क्षमता बढ़ा दे तो समस्या कम हो जाएगी। ओपी सोनी कहते हैं, टेस्ट के लिए मशीनों के ऑर्डर दिए हुए हैं। इसकी सप्लाई जल्द ही मिल जाएगी और टेस्ट की क्षमता बढ़ जाएगी।

बलबीर सिद्धू टेस्टिंग को केवल समस्या का एक हिस्सा बताते हैं। वह कहते हैं कि सबसे ज्यादा परेशानी अज्ञात मरीजों से आती है। चिंता हमेशा उन लोगों को लेकर रहती है जो कोरोना के लक्षण आने के बावजूद जल्दी से सामने नहीं आते हैं। पटियाला और जालंधर जिले में तेजी से बढ़ने वाले पॉजिटिव केसों को लेकर सिद्धू कहते हैं कि विभाग का पूरा फोकस पॉजिटिव केसों के संपर्क में आए लोगों की खोज पर है।

उन्‍होंने कहा कि नवांशहर हमारे पास उदाहरण है। पॉजिटिव केस सामने आ जाएं तो कोरोना वायरस पर काबू पाया जा सकता है। ओपी सोनी का कहना है टेस्ट करने की क्षमता को रोजाना 1050 से बढ़ा कर 3800 करने के लिए जरूरी तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोशिशों के परिणामस्वरूप सरकारी मेडिकल कॉलेज अमृतसर और पटियाला में 1400-1400 और मेडिकल कॉलेज फरीदकोट में 1000 टेस्ट हुआ करेंगे।

शाही ठाठ छोड़ अपना जिला संभालें कैप्टन : भाजपा

कोरोना वायरस के मामले में हॉट स्पाट बने पटियाला को लेकर भाजपा के नेताओं ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर हमला बोला है। प्रदेश महामंत्री मलविंदर कंग ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के गृह जिले में कोरोना तेजी से फैल रहा है, जबकि कैप्टन को अपने शाही ठाठ से फुर्सत नहीं है।

प्रदेश महामंत्री डॉ. सुभाष शर्मा ने कहा कि पंजाब में सियासी शह पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा सरकार के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया गया। इसके कारण आज लोगों का जीवन दांव पर लगा हुआ है। नेताओं ने आरोप लगाया कि राजपुरा में कोरोना फैलाने में कांग्रेस के ही एक विधायक की बड़ी भूमिका है। इस विधायक के सहयोगियों ने लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाते हुए हुक्का पार्टी आयोजित की, जिससे राजपुरा में अचानक मरीजों की संख्या बढ़ गई। उन्होंने पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में कोराना से 18वीं मौत, नौ और पॉजिटिव मरीज मिले, कुल केस 322 हुए

यह भी पढ़ें: मरीज और बीमारी की हिस्ट्री सब फर्जी, एंबुलेंस से दूसरे राज्यों में भेजे जा रहे श्रमिक

यह भी पढ़ें: मसालों के दम पर कोरोना को मात, आपकी रसाेई में है COVID-19 से निपटने का फार्मूला

यह भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा कदम: अब ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग पर रोक, सिर्फ टिकट रद करा सकेंगे

यह भी पढें: कोरोना याेद्धा डॉक्‍टर दं‍पती को सलाम, लेकिन समाज पर सवाल, बच्‍चे को बंद कर जाना पड़ता है अस्‍पताल

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.