Move to Jagran APP

किसानों की कर्जमाफी की मांग को लेकर पंजाब कांग्रेस सांसदों का संसद के बाहर प्रदर्शन

पंजाब के कांग्रेस सांसदों ने किसान कर्जमाफी के लिए पैकेज की मांग को लेकर शुक्रवार को संसद भवन के बाहर प्रदर्शन किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 06 Apr 2018 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 06 Apr 2018 05:25 PM (IST)
किसानों की कर्जमाफी की मांग को लेकर पंजाब कांग्रेस सांसदों का संसद के बाहर प्रदर्शन
किसानों की कर्जमाफी की मांग को लेकर पंजाब कांग्रेस सांसदों का संसद के बाहर प्रदर्शन

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के किसानों का ऋण माफ करने के लिए पैकेज की मांग को लेकर पंजाब के कांग्रेस सांसदों ने शुक्रवार को संसद भवन के बाहर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व सांसद सुनील जाखड़ के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। सांसदों ने हाथ पर तख्तियां लेकर किसानों की ऋण माफी की मांग की। 

loksabha election banner

जाखड़ ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के मुद्दे पर गंभीर नहीं है। उन्होंने केंद्र सरकार से कर्ज में डूबे किसानों को राहत देने के लिए उनका पूरा कर्ज माफ करने की मांग की। जाखड़ ने कहा कि पंजाब सरकार पहले ही छोटे किसानों का ऋण माफ कर रही है। ऋण माफी योजना में केंद्र को पंजाब सरकार की मदद करनी चाहिए। 

बता दें, गत दिवस पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरदासपुर में 6 जिलों के किसानों के लिए कर्जमाफी योजना शुरू की। राज्यस्तरीय समागम में गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, पठानकोट, होशियारपुर व शहीद भगत सिंह नगर के 26,998 किसानों के 156.12 करोड़ रुपये के कर्ज माफ किए गए।

कैप्टन ने कहा कि पंजाब में 17.50 लाख किसान परिवार हैं, जिनमें से 10 लाख परिवारों पर कर्ज है। इसी कारण पंजाब का किसान आत्महत्याओं का रास्ते पर चल पड़ा है। पिछली अकाली-भाजपा सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। अगर कांग्रेस भी ध्यान नहीं देती तो हम सोच भी नहीं सकते कि स्थिति कितनी भयानक हो सकती थी।

कैप्टन ने कहा कि पहले चरण में सरकार द्वारा दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए जा रहे हैं। जैसे-जैसे और पैसों का इंतजाम होगा, आगे भी किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से पहले चरण में कोआपरेटिव सोसायटी के कर्ज माफ किए गए हैं। इसके बाद जल्द ही कामर्शियल बैंकों के कर्ज भी माफ किए जाएंगे। बिना जमीन वाले खेत मजदूरों का भी पचास हजार रुपये तक कर्ज माफ करने की योजना बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः दो महीने से कर रहा था चचेरी बहन से दुष्कर्म, दूसरी पर भी निगाह डाली तो हुआ खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.