Move to Jagran APP

पंजाब सीएम चन्‍नी ने चुनाव आयोग से राज्‍य में 14 फरवरी को मतदान टालने की मांंग की, जानें क्‍या बताया कारण

Punjab Chunav 2022 पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्‍य में विधानसभा चुनाव को टालने का अनुरोध किया है। इसके लिए उन्‍होंने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। उन्‍होंने कहा कि 14 फरवरी को होने वाले को स्‍थगित कर दिया जाए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 09:44 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 08:22 AM (IST)
पंजाब सीएम चन्‍नी ने चुनाव आयोग से राज्‍य में 14 फरवरी को मतदान टालने की मांंग की, जानें क्‍या बताया कारण
पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन/एनएनआइ। पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्‍य में विधानसभा चुनाव को टालने का अनुरोध किया है। इसके लिए उन्‍होंने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है।  उन्‍होंने कहा कि 14 फरवरी को होने वाले को स्‍थगित कर दिया जाए और इसे कम से कम छह दिन के लिए टाला जाए। 

loksabha election banner

चरणजीत सिंह चन्‍नी ने मुख्‍य चुनाव आयोग को पत्र लिखा 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 13 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर यह अनुरोध किया था। उन्‍होंने पत्र में लिखा है ' 16 फरवरी कोो गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर राज्य के अनुसूचित जाति समुदाय के कई लोगों के वाराणसी आने की संभावना कम से कम छह दिनों के लिए 14 फरवरी के राज्य विधानसभा चुनाव को स्थगित कर दें।'

मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा को पत्र लिखकर पंजाब विधानसभा 2022 के लिए घोषित मतदान की तारीख को अनुरोध करते हुए इसके लिए श्री रविदास जयंती की तिथि का हवाला दिया है।उन्‍होंने लिखा है कि अनुसूचित जाति समुदाय के प्रतिनिधियों ने यह महत्‍वपूर्ण जानकारी दी है कि 16 फरवरी को गुरु श्री रविदास जी की जयंती है। इस मौके पर पंजाब से काफी संख्‍या में अनुसूचित जाति के लोग उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी जाते हैं और यह वहां 10 से 16 फरवरी तक रहते हैं। यह संख्‍या करीब 20 लाख तक होती है। 

सीएम चन्‍नी ने पत्र में बताया है कि पंजाब में अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्‍या करीब 32 प्रतिशत है। ऐसी स्थिति  में 14 फरवरी को राज्‍य में मतदान हुआ तो इसका असर उस पर पड़ेगा। अनुसूचित जाति के प्रतिनिधियों का कहना है कि 14 फरवरी को मतदान होने की स्थिति में काफी संख्‍या में इस वर्ग के लोग मताधिकार का इस्‍तेमाल करने से वंचित रह सकते हैं। 

मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने पत्र में लिखा है कि ऐसी स्थिति में स्‍वतंत्र एवं निष्‍पक्ष चुनाव कराने के मद्देनजर राज्‍य में मतदान कम से कम छह दिन टाला जाना चाहिए,  ताकि 20 लाख लोग अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकेंं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.