जेएनएन, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में 937 करोड़ रुपये के विभिन्न प्रोजेक्टों को मंजूरी देने की मांग की है। प्रधानमंत्री मोदी प्रकाश पर्व मनाने के लिए बनाई गई कमेटी के चेयरमैन हैं और उन्होंने वीरवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से वर्चुअल बैठक के दौरान बात की। इस दौरान कैप्टन ने आनंदपुर साहिब को स्मार्ट सिटी बनाने की भी मांग रखी।

कैप्टन ने कहा, 'हम सभी भाग्यशाली हैैं कि हमें अपने जीवन में ऐतिहासिक जश्न मनाने का अवसर मिल रहा है। मैं प्रधानमंत्री से यह यकीनी बनाने की अपील करता हूं कि इन ऐतिहासिक जश्न को न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि वैश्विक स्तर पर भी मनाया जाए।' कैप्टन ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे अपने वर्तमान कार्यकाल में गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें और गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोह का हिस्सा बनने का अवसर मिला।

प्रधानमंत्री को इस प्रोजेक्टों के संबंध में भेजे गए ज्ञापन के बारे में कैप्टन ने कहा कि उनकी सरकार की राज्य में गुरु साहिब के जीवन के साथ जुड़े कस्बों और गांवों के ढांचे में सुधार करने की योजना है। अमृतसर के अलावा आनंदपुर साहिब व बाबा बकाला भी महत्व रखते हैं। इसके अलावा राज्य में ऐसे 78 गांव हैैं जिन्हें गुरु जी के चरण स्पर्श का सौभाग्य प्राप्त है।

कैप्टन ने ऐतिहासिक जश्न मनाने के लिए विस्तृत योजना तैयार करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद किया। इसके साथ ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की ओर से हरियाणा में यादगारी जश्न मनाने का भरोसा दिए जाने पर उनकी सराहना की। इस वर्चुअल बैठक के दौरान प्रधानमंत्री व गृहमंत्री के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे।

कैप्टन ने यह दिए प्रस्ताव

  • आनंदपुर साहिब, अमृतसर और बाबा बकाला में बुनियादी ढांचे के विकास के काम करवाए जाएं।
  • गुरु जी के चरण स्पर्श प्राप्त 78 गांवों में छप्पड़ों और परंपरागत जल स्रोतों की हालत में सुधार किया जाए।
  • जीएनडीयू में गुरु तेग बहादर स्कूल आफ टैक्सटाइल टेक्नोलाजी ब बाबा बकाला में गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट आफ हैैंडीक्राफ्ट स्थापित किया जाए।
  • केंद्र सरकार विशेष यादगारी डाक टिकट जारी करे।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021