Move to Jagran APP

PM's meeting with CM: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम से मांगा वित्तीय पैकेज

PMs meeting with CM पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के लिए वित्तीय पैकेज की मांग की।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 01:25 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 03:32 PM (IST)
PM's meeting with CM: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम से मांगा वित्तीय पैकेज
PM's meeting with CM: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम से मांगा वित्तीय पैकेज

जेएनएन, चंडीगढ़। देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना से कैसे निपटा जाए इसको लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को को दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वित्तीय पैकेज की मांग की है।

loksabha election banner

पंजाब में कोविड मामलों में विस्तार होने और पहली तिमाही में 50 प्रतिशत राजस्व घाटे के मद्देनजऱ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजस्व की वसूली पर पड़े अंतर को पूर्ण करने के लिए राज्यों को उदार वित्तीय पैकेज देने की मांग की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रांतीय आपदा राहत फंड (एसडीआरएफ) में से खर्चों के लिए कोविड से संबंधित शर्तें भी नरम करने की मांग रखी।

कोविड की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये हुई मीटिंग के दौरान कैप्टन ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक कोविड से संबंधित खर्चों के लिए एसडीआरएफ में से इस समय पर 35 प्रतिशत तक फंड बरतने की शर्त है, जबकि मौजूदा ज़रूरतों की पूर्ति के लिए यह काफ़ी नहीं है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मीटिंग में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने उत्तरी जोन के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की स्थापना करने के लिए पंजाब के प्रस्ताव को मंजूरी देने पर केंद्र सरकार का आभार जताया।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस उद्देश्य के लिए भारतीय मेडिकल अनुसंधान कौंसिल (आइसीएमआर) को इंस्टीट्यूट के लिए जल्दी ही 25 एकड़ ज़मीन सौंप दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं जो अब तक 24891 तक पहुंच गए हैं और 604 मौतें हुई हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को यूजीसी के 30 सितंबर तक फ़ाइनल एग्जाम अनिवार्य रूप से करवाने के फ़ैसले की समीक्षा करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब, सितंबर में परीक्षाएं करवाने की स्थिति में नहीं होगा, क्योंकि उस समय राज्य को कोविड के शिखर का सामना करना पड़ सकता है।

कैप्टन ने सुझाव दिया कि इन विद्यार्थियों को उनकी पिछली कारगुज़ारी और अंदरूनी मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लासों में भेजा जा सकता है और जो विद्यार्थी अपनी कारगुज़ारी में सुधार लाना चाहते हैं, उनके बाद में एग्जाम लेने की छूट दी जा सकती है। उन्होंने केंद्र सरकार से ऑनलाइन स्कूल शिक्षा खासकर 11वीं और 12वीं कक्षा के गरीब विद्यार्थियों के लिए सहायता की मांग की। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवाने के लिए बुनियादी ढांचा सृजित करने के लिए और फंडों की ज़रूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही पंजाब कोविड के लिए 10 लाख (एक मिलियन) लोगों के पीछे 23,000 टेस्ट कर रहा है जो राष्ट्रीय औसत की अपेक्षा अधिक है और अगले 15 दिनों में आरटीपीसीआर टेस्ट 12000 से बढ़ाकर 20000 करने की योजना है। यह टेस्टिंग सामर्थ्य और बढ़ाने की ज़रूरत है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बठिंडा में स्थित एम्स में कोविड टेस्टिंग और इलाज तुरंत शुरू करने की अपील की।

यह भी पढ़ें: पति की मौजूदगी में ही पत्नी बनाती थी प्रेमी से संबंध, ससुर ने विरोध किया तो पति व प्रेमी के साथ मिल मार डाला

यह भी पढ़ें: IAS सोनल गोयल के बढ़ रहे कद्रदान, पग घुंघरू बांध सीख रहीं कथक, पढ़ें... हरियाणा की और भी रोचक खबरें

यह भी पढ़ें: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस बार बन रहा वृद्धि योग, जानें व्रत रखना कब रहेगा शुभ

यह भी पढ़ें: बड़ी शातिर हैं ये महिलाएं, लुधियाना जीटी रोड पर जिस्म दिखा ऐसे फंसाती थी शिकार, खुद फंसी जाल में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.