Move to Jagran APP

फसल बीमा योजना लाएगी पंजाब सरकार, सीएम मान ने बेमौसम बारिश से हुए नुकसान पर मुआवजा बढ़ाने का किया एलान

सीएम मान ने आज फसलों को हुए नुकसान की जमीनी रिपोर्ट लेने के लिए मोगा श्री मुक्तसर साहिब बठिंडा और पटियाला का तूफानी दौरा किया। सीएम ने इस दौरान मजदूरों को 10 प्रतिशत मुआवजा दिए जाने की बात दोहराई। मुख्यमंत्री ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि अगर फसल का नुकसान 75 प्रतिशत से अधिक होता है तो सरकार किसानों को 15000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा देगी।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 26 Mar 2023 11:22 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 11:22 PM (IST)
फसल बीमा योजना लाएगी पंजाब सरकार, सीएम मान ने बेमौसम बारिश से हुए नुकसान पर मुआवजा बढ़ाने का किया एलान
Punjab CM Mann सीएम मान ने किया पंजाब के गांवों का दौरा।

चंडीगढ़, जेएनएन। राज्य के किसानों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फसलों को नुकसान होने पर मुआवजे में 25 प्रतिशत वृद्धि का ऐलान किया है। बेमौसम बारिश के चलते फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए आज सीएम मान ने मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, बठिंडा और पटियाला के गांवों का तूफानी दौरा किया। जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि अगर फसल का नुकसान 75 प्रतिशत से अधिक होता है तो सरकार किसानों को 15,000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा देगी।

loksabha election banner

मजदूरों को 10 प्रतिशत मुआवजा दिया जाएगा

मान ने कहा कि यदि नुकसान 33 से 75 प्रतिशत तक होता है, तो किसानों को 6750 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि मजदूरों को 10 प्रतिशत मुआवजा दिया जाएगा, जिससे उनको कोई वित्तीय मुश्किल पेश न आए। उन्होंने कहा कि पूरे मकान के नुकसान के मुआवजे के तौर पर 95100 रुपए दिए जाएंगे, जबकि घरों के मामूली नुकसान के लिए 5200 रुपए दिए जाएंगे।

पंजाब सरकार फसल बीमा योजना लाएगी  

प्राकृतिक आपदा से किसानों को बचाने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार फसल बीमा योजना लाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा ऐलान की गई फसल बीमा योजना केवल कागजों तक ही सीमित रह गई थी, परन्तु राज्य सरकार की योजना से किसानों को असली राहत मिलेगी। उन्होंने अफसोस प्रकट किया कि आज-कल 20 मिनट की ओलावृष्टि किसानों के चेहरों पर मुसीबत ला देती है, परन्तु यह योजना किसानों के हितों की रक्षा करेगी। भगवंत मान ने किसानों को आश्वासन दिया कि पंजाब सरकार इस मुश्किल घड़ी में किसानों के साथ है और उनके कल्याण के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।  

कपास की फसल के लिए नहरी पानी मिलेगा

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पहली अप्रैल से किसानों को कपास की फसल के लिए नहरी पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य की कपास पट्टी में नहरी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जाएगी, जिससे कपास के कृषि को बड़े स्तर पर लाभ मिल सके। भगवंत मान ने कहा कि बिजाई के सीजन के दौरान कपास किसानों को पानी मुहैया करवाना समय की जरूरत है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वह जल्द से जल्द नुकसान की रिपोर्ट पेश करें, जिससे प्रभावित लोगों को सरकारी नियमों के अनुसार उपयुक्त मुआवजा दिया जा सके। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि सरकार प्रकृति के कहर से उनके हितों की रक्षा के लिए वचनबद्ध है। भगवंत मान ने यह भी कहा कि राज्य में हाल ही में हुई बारिश के कारण किसानों के साथ-साथ मज़दूरों के हुए नुकसान की भरपायी के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.