Move to Jagran APP

Punjab Budget Session Question Hour: अंबेडकर भवन के मुद्दे पर मंत्रियों से भिड़े अकाली विधायक टीनू

अंबेडकर भवन बनाने को लेकर हुई गफलत के मामले में शिरोमणि अकाली दल के टीनू समाज कल्याण मंत्री साधू सिंह धर्मसोत और ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा से भिड़ गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 09:09 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 09:09 PM (IST)
Punjab Budget Session Question Hour: अंबेडकर भवन के मुद्दे पर मंत्रियों से भिड़े अकाली विधायक टीनू
Punjab Budget Session Question Hour: अंबेडकर भवन के मुद्दे पर मंत्रियों से भिड़े अकाली विधायक टीनू

जेएनएन, चंडीगढ़। मोहाली के विकास भवन में अंबेडकर भवन बनाने को लेकर हुई गफलत के मामले में शिरोमणि अकाली दल के टीनू समाज कल्याण मंत्री साधू सिंह धर्मसोत और ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा से भिड़ गए। हुआ यूं कि टीनू ने पूर्व अकाली भाजपा सरकार के कार्यकाल में अंबेडकर भवन बनाने संबंधी सवाल पूछा तो मंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने कहा कि इसके लिए जमीन तलाशी जा रही है। इस पर टीनू ने कहा कि इसका तो तीन साल पहले शिलान्यास हो चुका है और अब मंत्री कह रहे हैं कि डीसी से कहा गया है कि जमीन की तलाश करें।

loksabha election banner

दोनों में बहस बढ़ती देखकर मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा ने टीनू से पूछा कि क्या आप विकास भवन में बन रहे अंबेडकर भवन की बात तो नहीं कर रहे? अगर उसकी बात कर रहे हैं तो उसके लिए सात करोड़ जारी कर दिया गया है। टीनू ने कहा कि हां, मैं उसी की बात कर रहा हूं। इस पर बाजवा ने कहा कि आपने सवाल ही गलत मंत्री से किया है। आप मुझ से सवाल पूछें। टीनू इस बात पर अड़े हुए थे कि उनका सवाल सही है। स्पीकर राणा केपी सिंह ने टीनू से अलग से सवाल करने को कहते हुए कहा कि अभी आप बाजवा से सवाल नहीं पूछ सकते क्योंकि वह तैयारी करके नहीं आए हैं।

अमृतसर में बीआरटीएस का किराया घटाने पर विचार करेगी सरकार

सत्र में वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने अमृतसर में चल रहे बीआरटीसी का किराया कम करने संबंधी मीटिंग बुलाने का विधायक सुनील दत्ती को आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि अमृतसर बीआरटीसी का किराया पूरे देश में सबसे कम है। वित्तमंत्री ने बताया कि न्यूनतम किराया 5 रुपये और अधिकतम किराया बीस रुपये है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को 66 फीसद और सीनियर सिटीजन को 50 फीसदी किराये में छूट है। उन्होंने कहा कि सवारियों की तादाद बढ़ाने के लिए टेक्नॉलजी का प्रयोग किया जाएगा। बिक्रम मजीठिया ने बीआरटीसी की बसों की सूचना देने के लिए जगह-जगह बोर्ड लगाने का सुझाव भी दिया।

हिंदू कोआप्रेटिव बैँक में बड़ा घोटाला,एमडी पर केस दर्ज : रंधावा

पठानकोट के हिंदू कोआप्रेटिव बैंक के बारे में विधायक अमित विज की तरफ से पूछे गए सवाल पर सहकारिता मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने बताया कि इस बैंक में पिछले कई सालों से फ्रॉड हो रहे थे। जो जमीन है ही नहीं, उसे दिखाकर करोड़ों रुपये के लोन दिए गए हंै। सरकार ने इस पर कार्रवाई करते हुए बैंक के एमडी के खिलाफ केस दर्ज किया है। इसके अलावा बैंक 38 करोड़ की रिकवरी करने में भी सफल रहा है। उन्होंने बताया कि आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक इसे फिर से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि विधायक अमित इस बात पर अड़े हुए थे कि इस वित्तीय घोटाले की फॉरेसिंक जांच होनी चाहिए।

जल्द होंगी उपभोक्ता अदालतों में जज लगाने का फैसला जल्द

उपभोक्ता मामलों के मंत्री भारत भूषण आशू ने विपक्ष के नेता आप विधायक हरपाल चीमा को आश्वासन दिया कि सभी जिला उपभोक्ता अदालतों में जजों की नियुक्तियां कर दी जाएंगी। चीमा का आरोप था कि नियुक्ति की फाइल मंत्री पिछले दो महीने से दबाए बैठे हैं।

आप के विधायक कुलतार संधवां ने पशु भलाई बोर्ड का मामला उठाया और कहा कि इसकी अवधि 2018 में खत्म हो गई। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं के कारण हादसे हो रहे हैं। मंत्री तृप्त बाजवा ने आश्वासन दिया कि जिला स्तर पर पशु भलाई बोर्ड स्थापित किए जाएंगे। उधर, हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि मुरब्बेबंदी के समय हर जिले में हजारों एकड़ जमीन गाय चरागाहों के लिए छोड़ी गई थी, जिस पर राजनीतिज्ञों, अफसरों और रसूखदार लोगों ने कब्जा किया हुआ है। यदि सरकार दृढ़ इच्छा दिखाए तो एक हफ्ते के अंदर यह नाजायज कब्जे हटाए जा सकते हैं। इसके साथ राज्य में आवारा पशुओं की समस्या पक्के तौर पर हल हो जाएगी।  

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.