डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में लाइब्रेरी असिस्टेंट के पद पर कार्यरत्त कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। कई वर्षों से प्रमोशन का इंतजार कर रहे करीब 30 कर्मचारियों को इसी महीने प्रमोशन का तोहफा मिल जाएगा। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इन सभी कर्मचारियों की प्रमोशन की फाइल को अपने स्तर पर क्लीयर कर दिया है। सूत्रों के अनुसार प्रमोशन के लिए आगामी 25 जनवरी को कमेटी ने इंटरव्यू शेड्यूल तैयार कर लिया है। पंजाब यूनिवर्सिटी कुलपति के निर्देश पर डीयूआइ और अन्य एक्सपर्ट की कमेटी गठित की है, जो प्रमोशन को लेकर असिस्टेंट लाइब्रेरी की इंटरव्यू लेगी। प्रमोशन के बाद सभी को लाइब्रेरी असिस्टेंट के पद पर प्रमोशन मिल जाएगी। इन सभी कर्मचारियों की प्रमोशन को लेकर बीते जुलाई से विवाद चल रहा था। प्रमोशन को लेकर फाइल रोकने का मामला बीते आठ जनवरी को पीयू सीनेट में भी उठा था। सीनेटर डीपीएस रंधावा और पुटा प्रेसिडेंट ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। उन्होंने सीनेट से तुरंत मामले में कार्रवाई की मांग की, जिसके बाद पीयू कुलपति ने पूरे मामले को लेकर कमेटी गठित कर उसे सौंप दिया। मामले में सभी क्लीयरेंस मिलने के बाद पीयू प्रशासन ने जनवरी अंत तक सभी लाइब्रेरी असिस्टेंट को प्रमोशन की हरी झंडी दे दी है। प्रमोशन के बाद 28 से 30 कर्मचारियों को 6000 का ग्रेड पे मिल जाएगा। प्रमोशन के लिए यूजीसी नेट की अनिवार्यता के कारण मामला लटका हुआ था।

2012-13 में हुई थी प्रमोशन

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा लाइब्रेरी असिस्टेंट की 2012-13 में छह-सात कर्मचारियों को प्रमोशन दी थी। प्रमोशन को लेकर पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी। बाद में दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी द्वारा इन प्रमोशन को लेकर आपत्ति दर्ज कराई गई थी। जिसके बाद जुलाई 2020 में प्रमोशन मामले को रोक दिया गया। अब सीनेट में भी मुद्दा क्लीयर होने के बाद लाइब्रेरी असिस्टेंट को प्रमोशन दे दी जाएगी। पीयू में 2018 से चीफ लाइब्रेरियन से लेकर अन्य 30 से अधिक रेगुलर पद खाली हैं। पीयू प्रशासन द्वारा भविष्य में की जाने वाली भर्ती में लाइब्रेरी से जुड़े पदों को भरने के लिए फाइल तैयार की जा रही है।

पीयू के 20 कर्मचारी होंगे सम्मानित

पंजाब यूनिवर्सिटी गणतंत्र दिवस पर बेहतर सेवाओं के लिए करीब 20 कर्मचारियों को सम्मानित करेगा। इसमें 10 को प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण इस बार भी पीयू में गणतंत्र दिवस समारोह सादे तौर पर मनाया जाएगा।

Edited By: Jagran