जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी ने 2022-23 सत्र में विभिन्न कक्षाओं में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट की तिथियों में बदलाव कर दिया है। कुछ एंट्रेंस टेस्ट की तिथियों को आगे बढ़ा दिया है। मामले को लेकर डीयूआइ और कुलपति प्रो. राजकुमार के पास पहुंची फाइल को क्लीयर कर दिया गया है। जल्द ही संशोधित एंट्रेंस टेस्ट की तिथियों को वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। जानकारी अनुसार पीयू के सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए 26 जून को प्रस्तावित एंट्रेंस टेस्ट की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। संसोधित शेड्यूल के तहत अब यूजी एंट्रेंस टेस्ट तीन जुलाई को पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में आयोजित किया जाएगा। दैनिक जागरण ने पीयू एंट्रेंस शेड्यूल से स्टूडेंट्स को आ रही दिक्कत को प्रमुखता से उठाया था। जिसके बाद पीयू ने मामले में संज्ञान लेते हुए छात्र हितों के लिए शेड्यूल में बदलाव किया है।

पंजाब यूनिवर्सिटी के 15 हजार से अधिक स्टूडेंट्स इस परीक्षा में देश भर से अपीयर होते हैं। पीयू के फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित और बायो जैसे आनर्स कोर्स में दाखिले के लिए सबसे अधिक मारामारी रहती है। पीयू ने पहले से तय शेड्यूल में 26 जून को ही सीबीएसई के जेईई मेन की परीक्षा का भी शेड्यल था, जिसके बाद इसमें बदलाव किया गया है। पीयू के ला कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस का शेड्यूल भी बदल दिया गया है।

पीयू के घोषित एंट्रेंस शेड्यूल को लेकर बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने पीयू अधिकारियों को मेल और पत्र लिखकर शेड्यूल में बदलाव करने की मांग की थी। जिसके बाद पीयू कुलपति ने मामले में कमेटी गठित की गई, जिसने मीटिग के बाद संशोधित एंट्रेंस शेड्यूल का प्रस्ताव अंतिम अप्रूवल के लिए डीयूआइ और कुलपति के पास भेजा था। वीरवार को नए एंट्रेंस टेस्ट शेड्यूल को अंतिम मंजूरी दे दी गई है। एमफिल और पीएचडी एंट्रेंस शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह होगा पीयू एंट्रेंस टेस्ट-2022 का नया शेड्यूल

-एंट्रेंस टेस्ट का नाम - किस तिथि को होगा

-पीयूटीएचएटी- 29 जून (सुबह 10 से 11.30 बजे)

-पीयू-सीईटी (यूजी) - तीन जुलाई

-पीयू-बीए-बीकाम एलएलबी (पांच वर्षीय) - 17 जुलाई

पीयू बीए एलएलबी (तीन वर्षीय) -24 जुलाई

-पीयू-सीईटी (पीजी) - 30 और 31 जुलाई

-एमबीए (एग्जीक्यूटिव) यूसोल-सात अगस्त ( 10 से 12 बजे)

-पीयू एमईईटी- 14 अगस्त (10 से 11.40 बजे)

-पीयू-एलईईटी- 14 अगस्त (दोपहर 2 से 3.40 बजे)

एमफिल-पीएचडी- 18 सितंबर (10 से 11 और 11.30 से 1.30 बजे)

Edited By: Jagran