Move to Jagran APP

Punjab Assembly Budget Session 2022: सीएम भगवंत मान की घोषणा, इसी सत्र में पेश होगा वन एमएलए वन पेंशन बिल

Punjab Assembly Budget Session 2022 पंजाब विधानसभा के बजठट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। विधानसभा में राज्‍य के वित्‍तमंत्री हरपला सिंह चीमा ने कहा कि किसानों का बकाया नहीं देनेवाली मिलों की प्रापर्टी जब्‍त होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 10:07 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 12:13 PM (IST)
Punjab Assembly Budget Session 2022: सीएम भगवंत मान की घोषणा, इसी सत्र में पेश होगा वन एमएलए वन पेंशन बिल
पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन सदन में बोलते मुख्‍यमंत्री भगवंत मान। (जागरण)

चंडीगढ़ , जेएनएन/ एएनआइ। Punjab Assembly Budget Session 2022 : पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही चल रही है। मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने घोषणा की कि विधायकोंं के पेंंशन को लेकर ' वन एमएलए वन पेंशन' विधेयक इसी सत्र में पेश किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि भ्रष्‍टाचार से समझौता नहीं किया जाएगा और भ्रष्‍टाचार करने वाले किसी व्‍यक्ति को नहीं बचाया जाएगा। इसके साथ ही खोखले वादे भी नहीं किए जाएंगे।  

loksabha election banner

पंजाब के वित्‍तमंत्री ने राज्‍य की वित्‍तीय हालत पर सदन के पटल पर रखा श्‍वेत पत्र

इससे साथ ही पंजाब के वित्‍तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्‍य की वित्‍तीय स्थिति पर सदन में श्‍वेत पत्र पेश किया। उन्‍होंने श्‍वेत पत्र को सदन के पटर पर रखा।  पहले सदन में वित्‍तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बड़ी घोषणा की। उन्‍होंंने कहा कि किसानों का  बकाया नहीं देने वाली प्राइवेट चीनी मिलों की प्रापर्टी जब्‍त की जाएगी।  

भगवंत मान ने कहा- भ्रष्‍टाचार से नहीं करेंगे किसी तरह का समझौता 

मुख्‍यमंंत्री भगवंत मान ने कहा कि भ्रष्‍टाचार के मुद्दे पर कहा कि इससे किसी कीमत पर समझौता नहीं होगा और भ्रष्‍टाचार करने वालों को बख्‍शा नहीं जाएगा। हमने 'वन एमएलए वन पेंशन' के जरिये एक मिसाल पेश की है और इस पर विधेयक इसी बजट सत्र में लाने की पूरी तैयारी हो गई है। आप की विचारधारा का मुख्‍य बिंदु भ्रष्‍टाचार मुक्‍त स्‍थानीय प्रशासन है।    

पंंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सदन में सीएम भगवंत मान, अन्‍य मंत्री व विधायकगण। (जागरण)

वित्‍तमंत्री चीमा ने कहा- किसान का बकाया नहीं देने पर मिलों की प्रापर्टी होगी जब्‍त

सदन में प्रश्‍नकाल शुरू हुुआ। इसी दौरान बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता व विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने किसानों के प्राइवेट चीनी मिलों पर बकाया राशि का मुद्दा उठाया। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने प्रताप सिंह बाजवा के प्रश्‍न के उत्‍तर में कहा कि राज्‍य सरकार किसानों के बकाया रकम को लेकर सजग व चिंतित है। 

उन्‍होंने कहा कि अगर प्राइवेट शुगर मिलें किसानों की लंबित बकाया राशि नहीं देंगी तो मिलों की प्रॉपर्टी जब्त होगी। मिलों की ओर किसानों का करीब 313 करोड़ रुपये  लंबित है। राज्‍य सरकार इसको लेकर जल्‍द कदम उठाएगी।  हरपाल चीमा मंत्री ने कहा कि नए साल के बजट में 323 करोड़ सहकारिता विभाग ने मांगा है।

कांग्रेस के प्रधान राजा अमरिंदर सिंह बडिंग विधानसभा बजट सत्र में अपनी बेटी एकम के साथ पहुंचे और दाएं- कांग्रेस के विधायक सुखविंदर कोटली व्हीलचेयर पर पंहुचे। (जागरण)

सदन मेंं रेत खनन के मुद्दे पर हुई नोकझोंक 

इस बीच सदन में  महंगी रेत को लेकर पूर्व खनन मंत्री सुखबिंंदर सिंह सरकारिया और वर्तमान खनन मंत्री हरजोत सिंह बैंस के बीच नोकझोंक हुई। सुखबिंदर सिंह सरकरिया ने कहा की क्या केजरीवाल ने यह कहा था कि रेत की नीलामी से पंजाब सरकार के खजाने में 20 हजार करोड़ रुपये आएंगे। अगर नहीं आया तो क्या मंत्री पर कार्रवाई होगीी जो यहां दावे कर रहे हैं। 

कांग्रेस विधायक दल के नेता और विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने मंत्री बैंस से कहा कि बेवजह के और फालतू बयान न दें।  अगर पिछली सरकार के मंत्रियों पर कार्रवाई करनी है तो पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से शुरू करो। इस पर मनप्रीत अयाली ने कहा कि सभी का नाम मत लिया करो जो रेत खनन में शामिल हैं सिर्फ उन्हीं का नाम लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.