चंडीगढ़, जेएनएन। मॉडल जेल बुड़ैल के कैदी जेल से ही उजाले की नई इबारत लिख रहे हैं। कैदियों के बनाए कैंडल इस दीपावली लोगों के घरों में खुशियों का प्रकाश बिखेरेंगे। यह पहली बार है जब बुड़ैल जेल के कैदियों ने दीपावली पर्व के मद्देनजर आकर्षक मोमबत्तियां तैयार की हैं।

कैदियों की ओर से तैयार की गई यह आकर्षक मोमबत्तियां शहर के सेक्टर-22 स्थित सृजन शॉप पर उपलब्ध हैं।जेल के अधिकारियों का कहना है कि कैदियों के सुधार की प्रक्रिया के तहत यह पहल की गई है। जेल में मौजूद कई कैदी कलात्मक प्रतिभा के धनी हैं। उनकी इसी प्रतिभा का सदुपयोग किया जा रहा है।

रे ऑफ हॉप है खास

खास बात यह है कि कैदि‍यों ने अलग-अलग प्रकार के जेल वाली कैंडल तैयार की हैं, जो मार्केट में उपलब्ध दूसरी सभी कैंडल से ज्यादा आकर्षक हैं। जेल प्रशासन ने कैदियों द्वारा बनाई गई इन कैंडल को रे ऑफ हॉप (आशा की किरण) का नाम दिया है। अब जेल प्रशासन इन्हें दीपावली के मौके पर लोगों तक पहुंचाने में लगा हुआ है।

जेल में बनी मिठाइयों की डिमांड ज्यादा

केवल मोमबत्तियां ही नहीं कैदियों द्वारा जेल में बेसन की बर्फी, गुलकंद और गुलाब जामुन भी तैयार कराए जा रहे हैं। इन मिठाइयों की डिमांड न केवल चंडीगढ़, बल्कि पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश तक है। जेल के अधिकारियों का कहना है कि अभी से ही कैंडल और मिठाइयों की एडवांस बुकिंग होने लगी है। गौरतलब है कि बुड़ैल जेल के कैदियों की ओर से तैयार सामान को बाजार तक पहुंचाने के लिए 21 फरवरी 2019 को सेक्टर-22 डी स्थित एससीएफ-6 में सृजन शॉप का उद्घाटन हुआ था। जेल में कैदियों द्वारा तैयार कराई जा रही मिठाइयां लोगों को खूब भा रही हैं। पहले ट्राईसिटी और अब पड़ोसी राज्यों के लोग घर पर बर्थ-डे, शादी की सालगिरह व अन्य कार्यक्रमों के लिए मिठाइयां सृजन शॉप से ही ऑर्डर कर रहे हैं। इस तरह के कार्यक्रम के लिए लोग दो-तीन दिन पहले भी शॉप पर आकर ऑर्डर बुक करवा जाते हैं।

अन्य प्रांतों की जेलों को भी सृजन शॉप से जोड़ने की पहल

बुड़ैल जेल से शुरुआत करने के बाद सृजन शॉप को हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली की जेलों से कनेक्ट किया गया है। अभी हिमाचल प्रदेश के नाहन जेल के कैदियों द्वारा तैयार लड़की के आकर्षक लैंप, मंदिर, दीपक, वूलेन कपड़े इस शॉप पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जो लोगों को खूब भा रहे हैं। इसके अलावा लकड़ी की कुर्सियां, डिजाइनर मोमबत्तियां, सजावट के सामान, हर्बल कलर, बेकिंग फूड, खान-पान के सामान सहित स्पेशल बेसन की बर्फी के साथ कैदियों के सिले कपड़े भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

मॉडल जेल बुड़ैल के कैदियों द्वारा बनाई गई वस्तुओं का आकर्षित बढ़ता जा रहा है। उन्हें खुशी है कि मोमबत्तियों के अलावा मिठाइयों में बेसन की स्पेशल बर्फी, गुलकंद और गुलाब जामुन की डिमांड बढ़ती जा रही है।

- विराट, सुपरिंटेंडेंट, मॉडल बुड़ैल जेल।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!