जेएनएन, चंडीगढ़। साल का पहला प्रमुख त्योहार लोहड़ी। जिसकी तैयारी शहर में इन दिनों जोरों पर हैं। खाने की बात हो या सामूहिक पार्टी की। शहर में लोहड़ी को लेकर खासा उत्साह है। बाजार जहां रेवड़ी, गज्जक और मूंगफली से सजे हैं, वहीं, कई सोसायटीज तीयां दी लोहड़ी मनाने की तैयारी कर रही हैं। शहर के फ्रेंच कनेक्शन के साथ मनाएंगे लोहड़ी ऑलियांस फ्रांसिस-36 लोहड़ी पर खास सेलिब्रेशन का आयोजन करेगा। इसमें स्टूडेंट्स के अलावा शहरवासी भी आमंत्रित हैं।

ऑलियांस फ्रांसिस के डायरेक्टर सिल्वां स्वां ने कहा कि हम लोहड़ी के त्योहार को तीन दिवसीय मनाएंगे। इसके तहत 13 जनवरी को तो लोहड़ी का आयोजन होगा, इसके बाद 14 जनवरी को देश के पहले चीफ आर्किटेक्ट एमएन शर्मा के कार्यो पर प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसमें उनके खास कार्यो को लगाया जाएगा। 15 जनवरी को शाम छह बजे से इंस्टीट्यूट के ऑडिटोरियम में फ्रेंच म्यूजिक पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन होगा।

10 तरह की गज्जक परोस रहे हैं

लोहड़ी को लेकर शहर के विभिन्न स्वीट हाउस भी सज गए हैं। गोपाल स्वीट्स में 10 तरह की गज्जक और आठ तरह की चिक्की को परोसा गया है। ऑनर भावना ¨सह ने कहा कि इस बार लोहड़ी पर हमने 10 तरह की गज्जक को तैयार किया है। इसमें ड्राय फ्रूट्स से लेकर मूंगफली, तिल और नारियल की गज्जक शामिल है। हमारी खास पेशकश लाजवाब गज्जक इसमें खास रहेगी। इस गज्जक में आपको गुड़ के अलावा ड्राय फ्रूट्स, तिल और मूंगफली का स्वाद मिलेगा। इसमें हमारी कोशिश सभी तरह के स्वाद को एक ही जगह लाना है। इसके अलावा हम खस्ता से बनी सॉफ्ट गज्जक भी लेकर आए हैं। जिससे खाने वालों को ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े।

पारंपरिक रूप से तिल से बनी गज्जक भी हमने इसमें शामिल की हैं। नारियल से जुड़ी खास गज्जक इसमें खास रहेगी। जिसमें आपको नारियल और चीनी दोनों का ही स्वाद मिलेगा। काजू और बादाम से जुड़ी गज्जक स्पेशल डिमांड में बनाई जा रही है जिसमें लोगों को स्वास्थ्य के साथ स्वाद का भी अनुभव होगा।

होटल ताज ने किया लोहड़ी स्पेशल लंच और डिनर

होटल ताज-17 ने लोहड़ी पर स्पेशल लंच और डिनर लॉन्च किया है। इसमें मूंगफली, तिल के बीज और सरसों के बीज से बनी डिश स्पेशल रहेगी। इसके अलावा यहां सर्दियों की सब्जियां शलजम, हरा छोलिया, सफेद मूली और कटहल से बनी डिश परोसी जाएगी। शैफ रणविजय ने कहा कि लोहड़ी के उपलक्ष्य में ये खास मेन्यू तैयार किया है। जिसमें इस मौसम से जुड़ी सब्जियों को ही परोसा जाएगा।

लोहड़ी शगना दी में लाइव

दावत वीआर मॉल लोहड़ी पर लाइव दावत का आयोजन कर रहा है। जिसमें 10 लाइव स्टाल लगाए जाएंगे। इसमें मक्की की रोटी, सरसों का साग, अमृतसरी गली, चाट अरोमा जैसे व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके अलावा शाम को सूफी गायक अली ब्रदर्स भी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा मॉल में भंगड़ा, गिद्दा और बोलियों की प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!