Move to Jagran APP

चंडीगढ़ पंजाब यूनिवर्सिटी में हास्टल खोलने को लेकर तैयारी शुरू, विदेशी स्टूडेंट्स को अभी करना होगा इंतजार

चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कैंपस में स्टूडेंट्स को एंट्री देने की तैयारी शुरू कर दी है। पंजाब सरकार द्वारा बीते दिनों ही पंजाब यूनिवर्सिटी कुलपति को चिट्ठी लिखकर 21 जनवरी से कुछ शर्तों के साथ कैंपस में आफलाइन क्लासें शुरू करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

By Vinay kumarEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 07:54 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 07:54 AM (IST)
चंडीगढ़ पंजाब यूनिवर्सिटी में हास्टल खोलने को लेकर तैयारी शुरू, विदेशी स्टूडेंट्स को अभी करना होगा इंतजार
चंडीगढ़ पंजाब यूनिवर्सिटी में हास्टल खोलने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

चंडीगढ़ [डा. सुमित सिंह श्योराण]। चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कैंपस में स्टूडेंट्स को एंट्री देने की तैयारी शुरू कर दी है। पीयू प्रशासन पर लगातार कैंपस खोलने को लेकर दबाव बनता जा रहा है। पंजाब सरकार द्वारा बीते दिनों ही पंजाब यूनिवर्सिटी कुलपति को चिट्ठी लिखकर 21 जनवरी से कुछ शर्तों के साथ कैंपस में आफलाइन क्लासें शुरू करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। पीयू सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन पर सरकार के साथ ही छात्र संगठनों द्वारा भी लगातार कैंपस खोलने का दबाव बनता जा रहा है। कैंपस में बीते दिनों लगातार छात्र संठनों द्वारा हास्टल खोलने को विरोध प्रर्दशन किया जा रहा है। पीयू प्रशासन द्वारा भी मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है।

loksabha election banner

पीयू प्रशासनिक अधिकारियों से मिली जानकारी अनुसार चंडीगढ़ में अब लगातार शिक्षक संस्थानों को खोला जा रहा है। यहां तक यूटी प्रशासन द्वारा सरकारी के साथ ही प्राइवेट स्कूलों को भी खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं। एेसे में पीयू प्रशासन के खिलाफ लगातार बढ़ रहे आक्रोश को देखते हुए कैंपस को खोलने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। एक उच्च अधिकारी के अनुसार फरवरी से कैंपस को विभिन्न चरणों में खोलने की योजना पर गंभीरता से काम किया जा रहा है। पहले चरण में हास्टल खोलना शामिल है। लेकिन हास्टल में एक साथ सभी हास्टलर को कमरा नहीं दिया जाएगा। पहले रिसर्च स्कालर को ही प्राथमिकता दी जाएगी। लड़कियों के लिए भी हास्टल खोलने को लेकर सभी वार्डन से सुझाव मांगे गए हैं।

सैनिटाइज किए जाएंगे सभी हास्टल

पीयू डीएसडब्ल्यू की अगुवाई में वार्डन की कमेटी बनाई गई है, जोकि पीयू कैंपस को खोलने को लेकर सभी संभावनाओं पर काम कर रही है। पीयू प्रशासन आगामी अप्रैल में ही कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार की उम्मीद कर तैयारी कर रहा है। फरवरी और मार्च में होने वाले आनलाइन सेमेस्टर एग्जाम के दोरान तैयारियों को पूरा करना चाहता है। हास्टल अलाटमेंट से पहले सभी हास्टल को सेनेटाइज करवाया जाएगा। बीते महीनों में बहुत से कोरोना संक्रमित मरीजों को पंजाब यूनिवर्सिटी के हास्टल में क्वारेंटाइन किया गया था, एेसे में स्टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर पीयू प्रशासन फूंक फूंक कर कदम रख रहा है।

प्राथमिकता पर तय होगा हास्टल अलाटमेंट

पंजाब यूूनिवर्सिटी कैंपस के 20 हास्टल में 6 हजार से अधिक हास्टलर को कमरे अलाट किए जाते हैं। लेकिन अभी सभी हास्टल की अलाटमेंट संभव नहीं है। अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही कई फेज में स्टूडेंट्स को कैंपस में एंट्री दी जाएगी। पीयू प्रशासन पहले रिसर्च स्कालर को प्राथमिकता देगा। जिन स्टूडेंट्स का शोध कार्य अंतिम चरण में है उन्हें ही पीयू प्रशासन तुरंत हास्टल अलाट करेगा। सभी वार्डन से हास्टल में स्टूडेंट्स को रखने की तैयारियों को लेकर अगले हफ्ते तक पूरी रिपोर्ट देने को कहा गया है। फिलहाल पीयू के कुछ ही हास्टल में स्टूडेंट्स रह रहे हैं।

पेक में 1 फरवरी से ऑफलाइन पढ़ाई

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भी जल्द ही पोस्ट ग्रेजुएट एम्टेक्स की कला से शुरू करने की तैयारी कर दी है अधिकारियों के अनुसार 1 फरवरी से एमटेक के स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा इस संबंध में तरक्की और दें और से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं पैक द्वारा इस समय कुछ ही स्टूडेंट्स को हॉस्टल अलर्ट किया गया है जो कि दूरदराज के क्षेत्र के निवासी हैं और जिन्हें ऑनलाइन पढ़ाई में दिक्कत आ रही थी।

विदेशी स्टूडेंट्स को करना होगा इंतजार

पंजाब यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में 200 से अधिक विदेशी स्टूडेंट्स विभिन्न डिपार्टमेंट में रजिस्टर्ड हैं। लेकिन इनमें से अधिकतर कई महीने पहले ही अपने घरों को लौट चुके हैं। पीयू प्रशासन फिलहाल विदेशी या दूरदराज के राज्यों के स्टूडेंट्स को बुलाने को तैयार नहीं है। अधिकारियों के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स को कोविड के हालात सामान्य होने पर ही कैंपस में बुलाया जाएगा। पंजाब यूनिवर्सिटी इन स्टूडेंट्स की परीक्षाएं भी फिलहाल आनलाइन ही लेगा।

यह भी पढ़ें- Chandigarh Coronavirus Updateः चंडीगढ़ में कोरोना से बुजुर्ग की मौत, 25 नए पाजिटिव केस आए

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.