Move to Jagran APP

मोहाली में हर रोज लग रहे पावर कट, पानी न मिलने से भी बुरा हाल

जिले में बिजली व पानी को लेकर लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हर जगह पर लग रहे अघोषित कटों से लोग परेशान हैं।

By Edited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 10:53 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 10:52 AM (IST)
मोहाली में हर रोज लग रहे पावर कट, पानी न मिलने से भी बुरा हाल
मोहाली में हर रोज लग रहे पावर कट, पानी न मिलने से भी बुरा हाल

जेएनएन, मोहाली। जिले में बिजली व पानी को लेकर लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हर जगह पर लग रहे अघोषित कटों से लोग परेशान हैं। शिकायत करने के बावजूद भी विभाग के कर्मचारी बिजली ठीक करने नहीं पहुंच रहे। बिजली विभाग के कर्मचारियों के मुताबिक जिलेभर में हेल्पलाइन पर हर रोज 100 शिकायतें दर्ज हो रही हैं। सबसे ज्यादा परेशानी खरड़, जीरकपुर, डेराबस्सी, नयागांव, कुराली के लोगों को हो रही है। हालांकि मोहाली में भी बिजली की आंखमिचौली जारी है। खरड़ एरिया में पिछले करीब एक हफ्ते से यही हाल है।

loksabha election banner

सिटी हार्ट खरड़ स्थित साची होम्स में रहने वाले राकेश कुमार ने बताया कि हर रोज रात को आधे से पौने घंटे के कट लग रहे हैं। सेक्टर-67 की रहने वाली हिमांशी ने बताया कि पिछले करीब कई दिनों से यही हाल हो रहा है। सुबह जब घर का काम करने का समय आता है, तो भी लाइट चली जाती है। बिजली कट के कारण पानी भी नहीं आ रहा। जिससे सुबह कपड़े धोने से लेकर अन्य सारे कामों में बहुत दिक्कत आ रही है। छोटे बच्चों का गर्मी से बुरा हाल है। खरड़ के केंद्रीय विहार में रहने वाली रजनी ने बताया कि पिछले कई दिनों से पावरकॉम के इतने कट लगे हैं कि गर्मी में रहना मुश्किल हो गया है।

23 मई के बाद से लग रहे कट

नयागांव व मुल्लांपुर एरिया में भी 23 मई के बाद से बिजली के कट लग रहे हैं। गांवों की बात करें तो यहां पर लंबे कट लग रहे हैं। बिजली न आने के कारण सारा काम प्रभावित हो रहा है। किसी भी समय बिजली चली जाती है। जिससे दुकानदार भी प्रभावित हो रहे हैं। नयागांव के दुकानदार सोमप्रकाश ने बताया कि गर्मी के कारण पानी की खपत बढ़ी है।

डेराबस्सी में भी बुरा हाल

डेराबस्सी में ओवरलो¨डग के चलते बिजली सेवाओं में फॉल्ट बढ़ने से बिजली शिकायतों की संख्या भी डबल हो गई है। ऊपर से स्टाफ की शॉर्टेज से फॉल्ट रिपेयर करने में भी घंटों लग रहे हैं। बिजली न होने से पेयजल सप्लाई भी प्रभावित हो रही है। दुकानदारों के कारोबार पर बुरा असर पड़ रहा है। अर्बन व देहात के दर्जनों गांवों के लिए पावरकॉम की 2 सब डिवीजन डेराबस्सी व मुबारिकपुर में बिजली सप्लाई व्यवस्था बंटी हुई है। इनके तहत कमर्शियल व घरेलू खपतकारों की संख्या करीब 50 हजार है। चुनाव से पहले तक बिजली लाइनों की रिपेयर व रिप्लेसमेंट को लेकर साप्ताहिक घोषित कटों वाले दिन काम होता रहा है। इस दौरान कई लाइनें, जंपर, ट्रांसफॉर्मर बदली गई और कई जगह नई व्यवस्था भी की गई। डेराबस्सी अर्बन क्षेत्र में 2 फीडर मौजूद थे, जिन्हें 4 कर दिया गया है। फाल्ट आने पर अन्य 3 फीडर्स से सप्लाई जारी रहेगी। एक फीडर के एरिया की सप्लाई ही कुछ देर के लिए बाधित होगी, लेकिन बीते एक महीने से गर्मी बढ़ने के साथ फाल्टों की संख्या बढ़ी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.