Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी ने CM कैप्टन अमरिंदर सिंह को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। अपने शुभकामना संदेश में पीएम ने कैप्टन के दीर्घायु होने की कामना की।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 03:58 PM (IST)
PM नरेंद्र मोदी ने CM कैप्टन अमरिंदर सिंह को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
PM नरेंद्र मोदी ने CM कैप्टन अमरिंदर सिंह को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

जेएनएन, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। ट्वीट कर दिए अपने शुभकामना संदेश में पीएम ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के दीर्घायु होने की कामना की है। जन्मदिन पर कैप्टन को अन्य नेताओं ने भी शुभकामनाएं दी। 

loksabha election banner

 Greetings to Punjab’s Chief Minister @capt_amarinder Ji on his birthday. May Almighty bless him with a long and healthy life.

— Narendra Modi (@narendramodi) March 11, 2020

कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब की राजनीति में स्तंभ माने जाते हैैं। वह पंजाब के दूसरी बार सीएम बने हैं। पंजाब में वर्तमान कैप्टन अमरिंदर सिंह व प्रकाश सिंह बादल को जनमानस से जुड़ा नेता माना जाता है। 11 मार्च 1942 को पटियाला राजघराने में जन्मे कैप्टन के नेतृत्व में पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने एतिहासिक जीत दर्ज की। इससे पहले वह 26 फरवरी 2002 से 1 मार्च 2007 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे।

राजनीति में आने से पहले कैप्टन भारतीय सेना में थे। उन्होंने वर्ष 1963 में सेना ज्वाइन की और 1965 में सेना छोड़ी। हालांकि बाद में पाक से युद्ध छिड़ने की संभावनाओं के कारण वह फिर सेना में शामिल हुए। युद्ध समाप्ति के बाद उन्होंने फिर सेना छोड़ दी। 

इसके बाद कैप्टन ने राजनीति में कदम रखा। 1980 में पहली बार उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। 1984 में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर अकाली दल का दामन थाम लिया। अकाली दल के प्रत्याशी के रुप में राज्यसभा का चुनाव जीते। कैप्टन पंजाब के कृषि और वन मंत्री भी रहे। बाद में फिर कैप्टन कांग्रेस में शामिल हो गए। वह 1999 से 2002 तक पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष रहे। 2002 से 2007 तक वह पंजाब के मुख्यमंत्री रहे। कैप्टन की पत्नी परनीत कौर भी कांग्रेस की राजनीति में सक्रिय हैैं। वह विदेश राज्य मंत्री रह चुकी हैैं।

कैप्टन का प्रोफाइल

नाम : कैप्टन अमरिंदर सिंह

पिता : पटियाला के महाराज यादविंदर सिंह

माता : मोहिंदर कौर

पत्नी : परनीत कौर

बच्चे : बेटा रणिंदर सिंह व बेटी जय इंदर कौर

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.