जेएनएन, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर आयोजित होने वाले समागम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री ने शिरोमणि अकाली दल व SGPC के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है।

शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिला। सुखबीर ने बताया कि प्रधानमंत्री इस समागम में भाग लेने के लिए सहमत हो गए हैं। उन्होंने विदेश मंत्रालय को गुरु साहिब की जन्मभूमि श्री ननकाना साहिब (पाकिस्तान) से 25 जुलाई को नगर कीर्तन शुरू करवाने के निर्देश भी दिए हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि दुनियाभर में बैठी सिख संगत श्री गुरु नानक देव जी के चरण स्पर्श वाली सभी जगहों पर यादगारी समागम करवाकर 550वें प्रकाशोत्सव का जश्न मनाना चाहती है। प्रधानमंत्री ने विभिन्न देशों में भारतीय दूतावासों के जरिये यह सभी समागम करवाने का आश्वासन दिया है। SGPC ने उन सभी जगहों की सूची तैयार की है, जहां ये समागम करवाए जाएंगे। यह सूची शीघ्र सिख संगत के लिए जारी कर दी जाएगी।

प्रतिनिधिमंडल में ये थे शामिल

प्रतिनिधिमंडल में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, राज्यसभा सदस्य बलविंदर सिंह भूंदड़, डीएसजीएमसी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा व श्री पटना साहिब के प्रतिनिधि अवतार सिंह हित भी शामिल थे।

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में सहयोग करेगी पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी

पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (PGPC) ने SGPC अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल को पत्र लिखकर 25 जुलाई से ननकाना साहिब से भारत तक आयोजित किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में सहयोग देने का भरोसा दिया है। PGPC अध्यक्ष तारा सिंह ने यह पत्र पाकिस्तान गए सिख जत्थे में शामिल SGPC के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह के हाथ भेजा है।

SGPC ने PGPC को पत्र लिखकर सहयोग की अपील की थी। यह नगर कीर्तन 25 जुलाई को ननकाना साहिब से शुरू होगा और भारत में गुरुद्वारा बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी पहुंचेगा। इसमें तख्त साहिबों के जत्थेदार साहिबान, सिंह साहिब, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, तख्त पटना साहिब कमेटी, सिख संप्रदाय, सिंह सभाएं तथा जम्मू कश्मीर और अन्य राज्यों के सिख प्रतिनिधि शामिल होंगे। PGPC ने नगर कीर्तन के लिए श्रद्धालुओं को वीजा दिलवाने के लिए भी प्रबंधकीय सहयोग देने का भरोसा दिया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!