Move to Jagran APP

पंचकूला में पीएम मोदी करेंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का शुभारंभ, 3 हजार वॉलंटियर्स तैयार, 250 करोड़ रुपये होंगे खर्च

चार जून शुरू होने वाली खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में उद्घाटन समारोह होगा। उनके साथ केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल भी मौजूद होंगे।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 02:56 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 02:56 PM (IST)
पंचकूला में पीएम मोदी करेंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का शुभारंभ, 3 हजार वॉलंटियर्स तैयार, 250 करोड़ रुपये होंगे खर्च
रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू किए गए खेलो इंडिया यूथ गेम्स का यह चौथा संस्करण है।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित होने वाली खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। प्रधानमंत्री के अलावा उद्घाटन समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ,केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और हरियाणा के खेलमंत्री संदीप सिंह भी शामिल रहेंगे। चार जून को उद्घाटन समारोह होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू किए गए खेलो इंडिया यूथ गेम्स का यह चौथा संस्करण है।

loksabha election banner

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का लक्ष्य भारत को खेलों की ताकत बनाना है। यह टूर्नामेंट पांच अलग-अलग शहरों में 4 से 13 जून तक आयोजित होगा। इन खेलों में देश भर से 8500 से ज्यादा खिलाड़ी 25 अलग-अलग खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। इस बार खेलो इंडिया में पांच पारम्परिक खेल गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन को भी शामिल किया गया है। पंचकूला में ताऊ देवी लाल स्टेडियम में ज्यादा खेल मुकाबले होंगे। इसके अलावा दिल्ली में शूटिंग व साइकिलिंग के मुकाबले, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में फुटबॉल और आर्चरी, अंबाला में जिम्नास्टिक और स्विमिंग और शाहाबाद में हॉकी के मुकाबले आयोजित होंगे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आयोजन पर होंगे 250 करोड़ रुपये खर्च  

खेलो इंडिया के भव्य आयोजन के लिए प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों व अन्य स्टाफ के रहने, खाने-पीने की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके लिए बकायदा स्कूली छात्रों को बतौर वालंटियर्स तैयार किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो इन तमाम व्यवस्थाओं के लिए तीन हजार से ज्यादा वालंटियर्स लगाए जाएंगे। इनमें ज्यादातर स्कूली छात्र होंगे। इस बड़े आयोजन पर कुल 250 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जिसमें 100 करोड़ रुपये खेल आयोजन पर और 150 करोड़ रुपये खिलाड़ियों की व्यवस्था व अन्य कार्यों पर खर्च होंगे। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर होगा।

खेलो इंडिया लिए बड़े स्तर तैयार किया गया नया खेल इंफ्रास्ट्रक्चर

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 के चलते पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में बड़े स्तर नए इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया गया है। स्टेडियम में नया एथलेटिक्स ट्रैक तैयार किया गया है। इससे पहले भी स्टेडियम में सिथेंटिक ट्रैक था लेकिन खेलो इंडिया यूथ गेम्स के मद्देनजर इसे हटाकर इसे नए सिरे से बिछाया गया है। अब इसकी आठ लेन बनाई गई हैं। हॉकी के इवेंट के लिए स्टेडियम में नया हॉकी एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड बनाया गया है। इसके साथ ही एथलीट्स के लिए वार्मअप ट्रैक भी बनाया जा रहा है। जहां टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी मैच से ही पहले प्रेक्टिस कर सकेंगे। एक मल्टीपर्पज हॉल बनाया गया है। इसमें बास्केटबॉल और वॉलीबॉल गेम्स आयोजित होंगी। बैडमिंटन हॉल की दोबारा रिकार्पेटिंग करके खेलो इंडिया गेम्स के लिए तैयार किया गया है। इस हॉल में चार कोर्ट बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.