जेएनएन, चंडीगढ़। यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने खिलाड़ियों व अधिकारियों को मिलने वाले भत्ते में इजाफा किया है। इन बढ़ाए गए भत्तों का फायदा इंटर स्कूल, ट्रायल व स्कूल नेशनल गेम्स में जाने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों को मिलेगा। गौरतलब है कि इसी सिलसिले में एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से एक खास एक्सपर्ट कमेटी गठित की गई थी और उसी कमेटी की सिफारिशों के आधार पर यह भत्ते बढ़ाए गए थे। नए भत्तों को बढ़ाने की मंजूरी एजुकेशन सेक्रेटरी बीएल शर्मा ने दे दी है। भत्ते बढ़ाए जाने की सूचना इसी सप्ताह एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से स्पोर्ट्स विंग को दे दी गई है।

इसी सत्र से मिलेंगे बढ़े हुए भत्ते

एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भत्ते बढ़ाए जाने का फायदा इसी सत्र से खिलाड़ियों व अधिकारियों को होगा। जुलाई महीने से खेल मुकाबले शुरू हो जाएंगे, जोकि आने वाले चार महीने तक चलेंगे, जिसमें अलग -अलग खेलों में अलग-अलग आयुवर्ग के खेल मुकाबले होंगे। ऐसे में नेशनल कैंप और नेशनल स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को जहां पहले रिफ्रेशमेंट के लिए प्रति खिलाड़ी को प्रतिदिन के हिसाब से 25 रुपये मिलते थे, वहीं अब इन खिलाड़ियों को रिफ्रेशमेंट के तौर पर 50 रूपये मिला करेंगे।

खिलाड़ियों की मिलेगी बेहतर रिफ्रेशमेंट

एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भत्ते बढ़ाए जाने के बाद खिलाड़ियों को यकीनन फायदा मिलेगा। इससे पहले इंटर स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों को रिफ्रेशमेंट के तौर 30 रूपये प्रति दिन के हिसाब से मिलेंगे, जोकि पहले से दोगुनी है। इसके अलावा इंटर स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाले अधिकारियों को भी अब 20 रूपये प्रति मैच की जगह 75 रूपये प्रति दिन के हिसाब से भत्ता मिलेगा। गौरतलब है कि एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से छह साल बाद खिलाड़ियों व अधिकारियों को दिए जाने वाले भत्ते में इजाफा किया गया।

बढ़िया टूर्नामेंट प्रबंधन के लिए था जरूरी कदम

डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन अधिकारी अनुजीत कौर ने बताया कि स्पोर्ट्स सेक्रेटरी ने खिलाड़ियों व अधिकारियों दिए जाने वाले भत्ते में इजाफा करने के आदेश दे दिए हैं। स्पोर्ट्स से जुड़े अधिकारियों की यह मांग काफी पुरानी व जायज मांग थी, जिसे एजुकेशन डिपार्टमेंट ने मान लिया है। इसके अलावा विभाग की तरफ से इंटर स्कूल गेम्स के दौरान फ्री मेडिकल कैंप भी लगाने की योजना है जिसमें खिलाड़ी व अधिकारी अपनी स्वास्थ्य संबंधी जांच करवा सकते हैं।

अभी और सुधार की जरूरत

कोचों की माने तो एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भत्तों में किया गया इजाफा न के बराबर है। भत्ते बढ़ाने के लिए गठित की कमेटी ने अधिकारियों को कोई राहत नहीं दी है। दरअसल पहले अधिकारियों को प्रति मैच के आयोजन पर 20 रूपये मिलते थे, लेकिन अब प्रतिदिन के 75 रूपये भत्ता कर दिया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!