Move to Jagran APP

खेल-खेल में लाखों कमा रहे युवा, सिटी ब्यूटीफुल में अब इस गेम का क्रेज

कबड्डी के खिलाड़ी भी लाखों में खेल रहे हैं। प्रो कबड्डी लीग शुरू होने से तो इस खेल को नए आयाम मिले हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 04:14 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 04:01 PM (IST)
खेल-खेल में लाखों कमा रहे युवा, सिटी ब्यूटीफुल में अब इस गेम का क्रेज
खेल-खेल में लाखों कमा रहे युवा, सिटी ब्यूटीफुल में अब इस गेम का क्रेज

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। कबड्डी के खिलाड़ी भी लाखों में खेल रहे हैं। प्रो कबड्डी लीग शुरू होने से तो इस खेल को नए आयाम मिले हैं। युवाओं में कबड्डी के क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रो कबड्डी लीग सीजन-6 में अकेले चंडीगढ़ से 7 कबड्डी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

चार खिलाड़ी कबड्डी की वजह से खेलो इंडिया स्कॉलरशिप ले रहे हैं। शहर के संदीप मलिक, अजय, बंटी और ललित को खेलो इंडिया की तरफ से मौजूदा समय में स्कॉलरशिप मिल रही है। इतना ही नहीं कबड्डी में भविष्य बनाने के लिए सैकड़ों युवा कतार में है। इन कबड्डी खिलाड़ियों की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है और युवा इनके खेल को ही नहीं इसके स्टाइल को भी पसंद करते हैं।

18 से 21 साल की उम्र के युवा कबड्डी से कमा रहे हैं लाखों

सुमित मलिक प्रो कबड्डी लीग में पिछले तीन सीजन से धमाल मचा रहे हैं। सुमित ने प्रो कबड्डी लीग 4, 5, 6 में हिस्सा लिया है। उनके शानदार प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले सीजन में उन्हें बेंगुलरू बुल्स पिछले तीन साल से अपनी टीम में रिपीट कर रही है। बेंगुलरू बुल्स के साथ सुमित मलिक का सालाना 6 लाख 60 हजार का अनुबंध है।

अजय प्रो कबड्डी लीग में बेंगलुरू बुल्स की तरफ से खेलते हैं। बेंगलुरू बुल्स सीजन -6 की विजेता टीम है। इस जीत में अजय ने अहम भूमिका निभाई थी। बेंगलुरू बुल्स का अजय के साथ सालाना 6 लाख 60 हजार रुपये में अनुबंध है। चंडीगढ़ सीनियर नेशनल टीम में अजय पिछले दो सालों से खेल रहे हैं। विजय प्रो कबड्डी लीग -6 में पटना पाइरेट्स की तरफ से खेले थे। विजय के साथ पटना पाइरेट्स का 6 लाख 60 हजार रुपये का अनुबंध है। अजय पिछले दो सालों से चंडीगढ़ की सीनियर नेशनल टीम में है।

मोनू प्रो कबड्डी लीग सीजन 5-6 में पूनेरी पलटन की तरफ से खेल रहे हैं। मोनू के साथ पूनेरी पलटन ने सालाना 6 लाख 60 हजार रुपये का अनुबंध किया है। मोनू पिछले दो सालों से चंडीगढ़ सीनियर नेशनल टीम के साथ खेल रहे हैं।

विकास प्रो कबड्डी लीग में लगातार पिछले दो सीजन से हरियाणा स्टीलर्स की तरफ से खेल रहे हैं। विकास के साथ हरियाणा स्टीलर्स ने 6 लाख 60 हजार रूपये का अनुबंध किया है। विकास दो सालों से चंडीगढ़ सीनियर नेशनल टीम का हिस्सा हैं।

नीरज प्रो कबड्डी लीग -6 में हरियाणा स्टीलर्स की तरफ से खेले। नीरज के साथ हरियाणा स्टीलर्स ने 6 लाख 60 हजार रूपये का अनुबंध किया है।

अंकित प्रो कबड्डी लीग सीजन -6 में बेंगलुरू बुल्स की तरफ से खेलते हैं। अंकित सीजन -6 की विजेता टीम में शहर के दूसरे खिलाड़ी हैं। अंकित पिछले दो सालों से चंडीगढ़ की सीनियर नेशनल टीम में खेल रहे हैं।

मलोया कबड्डी कोचिंग सेंटर में करते हैं प्रैक्टिस

कबड्डी के चैंपियन यह सभी खिलाड़ी एसडी कॉलेज -32 में पढ़ते हैं और मलोया कबड्डी कोचिंग सेंटर में प्रैक्टिस करते हैं। मलोया कबड्डी कोचिंग सेंटर के कबड्डी कोच रामेश ने बताया कि इन खिलाड़ियों में काफी अच्छा तालमेल है, हम इन खिलाड़ियों को साल इंटरनेशनल स्तर की कोचिंग देते हैं,यही वजह है कि इनका प्रदर्शन शानदार है।

कबड्डी के खेल में है शानदार करियर

एसडी कॉलेज -32 के सहायक प्रोफसर राजेंद्र सिंह मान ने बताया कि यह सभी खिलाड़ी एसडी कालेज-32 में पढ़ते हैं। हमारे कॉलेज की टीम पीयू इंटर कॉलेज कबड्डी टूर्नामेंट की विजेता टीम थी। इसके अलावा अॉल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में कॉलेज के सन्नी, राहुल, बंटी, पदम और संदीप मलिक ने हिस्सा लिया। भुनवेश्वर में आयोजित इस टूर्नामेंट में पंजाब यूनिवर्सिटी की टीम ने सिल्वर मेडल जीता। मान ने बताया कि यह सभी खिलाड़ी अभी 18 से 22 साल की उम्र के हैं और कबड्डी से लाखों रुपये कमा चुके हैं। इसी से पता चलता है कि कबड्डी में बेहतर भविष्य है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.