जेएनएन, चंडीगढ़। एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि कैंटीन में प्लास्टिक के चावल परोसे जा रहे हैं। वीडियो में दावा किया जा रहा यह वीडियो गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल-16 (जीएमएसएच) स्थित कैंटीन की है। मामले की सूचना प्रशासन को मिली तो वह हरकत में आ गया। शुक्रवार को खाद्य टीम ने कैंटीन से खाने-पीने वाले सामान का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है।

बताया जा रहा है कि यह वीडियो वीरवार शाम करीब 4 बजे का है। करीब 3 मिनट के इस वीडियो में एक युवक बता रहा है कि कैसे जीएमएसएच-16 स्थित कैंटीन में प्लास्टिक के चावल परोसे जा रहे हैं। जिसके बाद युवक 20 रुपये की पर्ची कटाकर खाना लेता है। थाली में परोसे गए चावल को हाथ से गेंद बनाकर उसे टेबल पर उछालने लगता है। उछलते हुए चावल को देखकर लगता है कि वह प्लास्टिक के चावल हैं। मामले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं।

इससे पहले भी हो चुके हैं वीडियो वायरल

यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले 11 नवंबर को भी इस तरह का वीडियो वायरल हो चुका है। जिसकी जांच चल रही है।

पहले हुई बहस

जीएमएसएच-16 की कैंटीन के एक कर्मचारी नेे नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शाम करीब 4 बजे करीब 10 से 12 लोगों को एक ग्रुप आया था। जिसके बाद खाने को लेकर कुछ लोगों में बहस शुरू हो गई। इसी दौरान एक युवक ने खाने का वीडियो बनाया और कहा कि ये प्लास्टिक के चावल हैं।

प्लास्टिक चावल खाने से क्या है नुकसान

डॉक्टरों के अनुसार प्लास्टिक चावल की एक कटोरी एक पॉलीथिन बैग के बराबर होती है। जिससे कैंसर के साथ ही अन्य बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है और आपको खबर भी नहीं होती कि आप बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

कैसे पहचाने प्लास्टिक चावल

1-थोड़े से चावल को माचिस या लाइटर की मदद से जलाएं। अगर वो प्लास्टिक से बना चावल होगा तो जलने जैसी खुशबू आएगी।
2-फंगस लगती है या नहीं, चावल को उबालकर एक बोतल में दो-तीन दिनों तक रखें। अगर उबाले हुए चावल में फंगस नहीं लगते हैं तो समझ लें कि वो चावल प्लास्टिक राइस है। 
3-चावल को गर्म तेल में डालें, फिर उसमे थोड़ा सा चावल डाल दें अगर वो प्लास्टिक चावल होगा तो थोड़ी ही देर में बर्तन में चिपक जाएगा। अगर चावल असली होगा, तो नहीं चिपकेगा।
4-पानी से भरी बोतल में चावल डालें। एक बोतल पानी में एक चम्मच चावल डाल दें। थोड़ी देर बाद चावल अगर तैरने लगता है तो वो प्लास्टिक चावल है।
5-चावल को उबालने के दौरान भी पहचाना जा सकता है। अगर चावल प्लास्टिक से बना है, तो उबलते समय वह बर्तन पर एक मोटी परत बनाएगा।

यह भी पढ़ेंः शराब के कारोबार में बढ़ेगी सरकारी दखल, स्थापित होगा थोक शराब निगम

 

Edited By: Kamlesh Bhatt

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!