Move to Jagran APP

बेटियों ने लिया संकल्प, हर पौधे की करेंगी देखरेख Chandigarh News

स्कूल के ईको क्लब मेंबर्स ने कैंपस में नीम पलाश और आम सहित विभिन्न तरह के पौधे लगाए। सभी छात्रओं ने इस मौके पर पौधों की देखभाल की शपथ भी ली।

By Vikas KumarEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 01:18 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 01:18 PM (IST)
बेटियों ने लिया संकल्प, हर पौधे की करेंगी देखरेख Chandigarh News
बेटियों ने लिया संकल्प, हर पौधे की करेंगी देखरेख Chandigarh News

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। बेहतर कल के लिए आज चिंतन की जरूरत है। दैनिक जागरण भी इसी कड़ी में लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहा है। दैनिक जागरण के पौधारोपण अभियान में सबसे अधिक उत्साह स्कूली बच्चों और युवाओं में दिखा है। बीते एक महीने में पौधारोपण अभियान से जुड़ने के लिए सबसे अधिक स्कूलों, कॉलेजों की ओर से संपर्क किया गया है। बच्चे ही अभियान की सफलता के प्रेरक बनेंगे। वीरवार को सेक्टर-9 स्थित कार्मल कॉन्वेंट स्कूल में दैनिक जागरण के सहयोग से पौधारोपण किया गया। स्कूल छात्रओं, टीचर्स और अन्य स्टाफ ने कार्यक्रम में पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। स्कूल के ईको क्लब मेंबर्स ने कैंपस में नीम, पलाश और आम सहित विभिन्न तरह के पौधे लगाए। सभी छात्रओं ने इस मौके पर पौधों की देखभाल की शपथ भी ली।

loksabha election banner

कार्यक्रम ईको क्लब कोऑर्डिनेटर अतुल्या ठाकुर की देखरेख में हुआ। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा पौधारोपण का जो अभियान चलाया जा रहा है, वह लोगों को शहर की ग्रीनरी बढ़ाने को प्रेरित कर रहा है। ठाकुर ने बताया कि स्कूल में ग्रीन हाउस, रूफ टॉप वेजिटेबल गार्डन, कॉर्मल वॉल ऑफ काइंडनेस , फार्मास्यूटिकल गार्डन और नेचर क्लब स्थापित किए गए हैं। इन सभी में स्कूल छात्रओं की पूरी भागेदारी है। पौधारोपण में सिस्टर अलीशा, सिस्टर क्लेमिंटइन, सिस्टर मरियम, शिक्षिका नाज, रितू, अर्चना पुरी और स्कूल कोऑर्डिनेटर कलेर भी उपस्थित थीं। दैनिक जागरण के ट्राईसिटी प्रभारी डॉ. सुमित सिंह श्योराण ने बीते एक महीने से ट्राईसिटी के विभिन्न हिस्सों में चल रही पौधारोपण अभियान से जुड़ी जानकारी दी।

दैनिक जागरण करेगा सम्मानित, इच्छुक 25 तक करें आवेदन: दैनिक जागरण का पौधारोपण अभियान एक महीने तक ट्राईसिटी के हर सेक्टर, कॉलोनी, सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के सहयोग से आयोजित किया गया। ट्राईसिटी में दैनिक जागरण द्वारा 115 से अधिक पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। जिसमें सैंकड़ों की संख्या में पौधे लगाए गए हैं। जागरण ने इस खास महिम के साथ ऐसे लोगों को भी जोड़ा जो सालों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर काम कर रहे हैं। इसी महीने पौधारोपण अभियान के समापन मौके पर दैनिक जागरण ट्राईसिटी से ऐसे लोगों को सम्मानित करेगा जिन्होंने पर्यावरण के क्षेत्र में निस्वार्थ भाव से काम किया है। सम्मान के लिए लोगों का चयन दैनिक जागरण की ओर से गठित एक ज्यूरी करेगी। अवॉर्ड के लिए इच्छुक लोग 25 अगस्त शाम 5 बजे तक दैनिक जागरण के सेक्टर-8 एससीओ 43-44 में आवेदन कर सकते हैं। जिसमें आवेदनकर्ता को पर्यावरण सरंक्षण को लेकर किए गए काम के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। जानकारी के लिए 7814197100 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

दैनिक जागरण द्वारा शहर में पौधारोपण अभियान सराहनीय कदम है। पहली बार पर्यावरण से जुड़े अभियान को किसी समाचारपत्र द्वारा इतने सुनियोजित तरीके से चलाया गया है। पूरे स्कूल को नेक अभियान से जुड़कर अच्छा लगा। आने वाले समय में अभियान के अच्छा परिणाम दिखेंगे। चंडीगढ़ शहर की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए सभी लोगों को साफ-सफाई और हरियाली को बरकरार रखने में सहयोग देना चाहिए। अभियान के लिए दैनिक जागरण समूह को ढेरों बधाई।

-अतुल्य ठाकुर, इंचार्ज ईको क्लब, कार्मल कॉन्वेंट स्कूल, सेक्टर-9, चंडीगढ़

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.