Move to Jagran APP

हरसिमरत और मोहिंदरा करते रहे वाकयुद्ध और पीजीआइ ने बठिंडा एम्स पर दे दी रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल व पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ब्रम मोहिंदरा के बीच बठिंडा एम्‍स पर वाकयुद्ध जारी है। दूसरी आेर पीजीआइ ने बठिंडा एम्‍स पर अपनी रिपोर्ट दे दी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 10:11 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 10:11 AM (IST)
हरसिमरत और मोहिंदरा करते रहे वाकयुद्ध और पीजीआइ ने बठिंडा एम्स पर दे दी रिपोर्ट
हरसिमरत और मोहिंदरा करते रहे वाकयुद्ध और पीजीआइ ने बठिंडा एम्स पर दे दी रिपोर्ट

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। बठिंडा में बन रहे एम्स को लेकर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के बीच वाकयुद्ध थम नहीं रहा है। इन सबके बीच पीजीआइ ने इस साल कक्षाएं शुरू करने संबंधी अपनी रिपोर्ट पंजाब सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंप दी है। बठिंडा एम्‍स के तैयार नहीं होने के बावजूद यहां की कक्षाएं इस सेशन से शुरू हो जाएंगी, लेकिन अभी यह बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी में लगेंगी।

loksabha election banner

इस सेशन की कक्षाएं बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी में चलेंगी, आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने को कहा

पीजीआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पांच साइट्स का अध्ययन करने के बाद तय किया गया है कि बठिंडा में एम्स की बिल्डिंग तैयार नहीं है। ऐसे में इसके तैयार होने तक इस साल से शुरू होने वाली कक्षाएं फरीदकोट के बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी में चलाई जाएं। पीजीआइ की एक्सपर्ट कमेटी ने बठिंडा में बनी केंद्रीय यूनिवर्सिटी की पुरानी इमारत के अलावा आदेश मेडिकल कॉलेज, पॉलिटेक्नीक और बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी का मुआयना कर अपनी रिपोर्ट सौंपी।

उधर बुधवार को पंजाब सरकार ने बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. राज बहादुर से कह दिया कि कक्षाएं शुरू करने के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करवा लिया जाए। विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सतीश चंद्रा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि एम्स की कक्षाएं इसी साल जुलाई से शुरू की जाएंगी।

काबिलेगौर है कि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल एम्स के निर्माण को लेकर काफी प्रयासरत हैं। उनका आरोप है कि पंजाब सरकार के मंत्री इसमें बाधाएं पैदा कर रहे हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा से पहले वह वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को निशाना बनाती रही हैं जो न केवल उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी हैं, बल्कि दोनों घरों में भी इन दिनों खासी खींचतान है।

हरसिमरत का आरोप था कि एम्स के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी नहीं की जा रही हैं। पहले जमीन को लेकर अड़चन पैदा की गई और उसके बाद इस जमीन के बीच से निकलते रजबाहे को शिफ्ट करने, पावरग्रिड यहां स्थापित किया गया है। हरसिमरत किसी भी कीमत पर मई में बठिंडा के एम्स में ओपीडी शुरू करना चाहती हैं।

एम्स के निर्माण को लेकर पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री का प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के साथ वाकयुद्ध छिड़ गया। मोङ्क्षहदरा ने कहा कि एम्स अभी केवल कागजों में ही बना है, लेकिन हरसिमरत बादल ने बठिंडा में बन रही बिल्डिंग की तस्वीरें पेश करके उनकी बोलती बंद कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.