जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर स्थित पोस्ट ग्रैजुएशन इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआइ) चंडीगढ़ को वर्ल्ड बेस्ट स्पेशलाइजड हास्पिटल-2023 का खिताब मिला है। यह खिताब न्यूजवीक और स्टैटिस्टा ने अपने सर्वे के जरिए दिया है। इसको लेकर बकायदा न्यूजवीक की ग्लोबर एडिटर और स्टैटिस्टा के सीईओ ने सर्टिफिकेट जारी किया है।

देश का दूसरा सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कालेज

न्यूजवीक मैगजीन में बीते 14 सितंबर को लेकर इस पर रैकिंग सर्वे जारी किया गया था। इस उपलब्धि पर पीजीआइ निदेशक प्रोफेसर विवेक लाल ने कहा कि पीजीआइ को हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से देशभर में दूसरा बेस्ट मेडिकल कालेज का खिताब दिया था। पीजीआइ निदेशक ने कहा कि हमारी यह पूरी कोशिश रहती है कि हर मरीज को नई तकनीक के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा सकें।

प्रो. विवेक लाल ने संस्थान के हर कर्मचारी, डाक्टर और नर्सिंग स्टाफ के प्रत्येक सदस्य को इस उपलब्धि को प्राप्त करने में उनके निरंतर समर्थन और निरंतर प्रयासों के लिए बधाई दी। पीजीआइ ने कार्डियोलाजी और एंडोक्रिनोलाजी के क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए यह विशिष्ट सम्मान प्राप्त किया है, जिसमें प्रतिष्ठा स्कोर, प्रत्यायन स्कोर और प्रोम (रोगी-रिपोर्ट किए गए परिणाम उपाय) सर्वेक्षण स्कोर को ध्यान में रखा गया है।

सर्वेक्षण में 40 हजार चिकित्सा विशेषज्ञों ने लिया हिस्सा

न्यूजवीक और स्टैटिस्टा आनलाइन सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए डाक्टरों, अस्पताल प्रबंधकों और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों सहित 40 हजार से अधिक चिकित्सा विशेषज्ञों को आमंत्रित किया, जिससे उन्हें अपनी संबंधित विशेषज्ञता के भीतर विभिन्न अस्पतालों की सिफारिश और मूल्यांकन करने की अनुमति मिली।

दुनिया के बेहतरीन अस्पतालों में शुमार है पीजीआइ

विश्व के सर्वश्रेष्ठ विशिष्ट अस्पताल 2023 रैंकिंग दुनिया भर के सबसे अच्छे अस्पतालों की पहचान और सम्मान करती है जो कार्डियोलाजी, एंडोक्रिनोलाजी, गैस्ट्रोएंटरोलाजी, आन्कोलाजी, न्यूरोलाजी, आर्थोपेडिक्स, बाल चिकित्सा और किशोर चिकित्सा, कार्डियक सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, पल्मोनोलाजी और यूरोलाजी के विशेषज्ञ हैं।

Edited By: Pankaj Dwivedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट