Move to Jagran APP

वैक्सीनेशन को लेकर पीजीआइ चंडीगढ़ निदेशक की सलाह, कोरोना संक्रमित होने के तुरंत बाद न लगवाएं टीका

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पीजीआइ चंडीगढ़ के डायरेक्टर प्रो. जगतराम ने कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं। उन्होंने बताया कि यदि किसी को कोरोना संक्रमण हो जाता है तो उस इंसान को कोरोना वैक्सीन कितने समय के बाद लेनी चाहिए।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 12:35 PM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 12:35 PM (IST)
वैक्सीनेशन को लेकर पीजीआइ चंडीगढ़ निदेशक की सलाह, कोरोना संक्रमित होने के तुरंत बाद न लगवाएं टीका
वैक्सीनेशन को लेकर पीजीआइ चंडीगढ़ निदेशक की सलाह, कोरोना संक्रमित होने के तुरंत बाद न लगवाएं टीका।

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। कोरोना संक्रमण (Corona Virus) की चपेट में आने से बचने के लिए टीकाकरण (Covid Vaccination) बेहद जरूरी है। मात्र टीकाकरण के जरिये खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल है कि अगर वह संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं, तो क्या उन्हें टीकाकरण कराना चाहिए या नहीं। अगर टीकाकरण कराना चाहिए तो कब तक। इन सब सवालों पर पीजीआइ चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) के निदेशक प्रोफेसर जगतराम ने बताया कि जो लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं वह भी टीकाकरण करा सकते हैं। लेकिन उन्हें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

पीजीआइ डायरेक्टर प्रो. जगतराम ने बताया कि जो लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं उन्हें अपना टीकाकरण करीब एक महीने बाद कराना चाहिए। यानी लोग जिस तारीख को कोरोना संक्रमित पाए गए उस दिन से लेकर 1 महीने के बाद ऐसे लोग अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा जिस दिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। उस दिन से एक या 2 हफ्ते बाद भी टीकाकरण कराया जा सकता है।

संक्रमण के साथ बीमारी से जूझ रहे तो टीकाकरण के लिए डॉक्टर की सलाह

पीजीआइ निदेशक ने बताया कि जो लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। लेकिन वह अपनी किसी पुरानी बीमारी जैसे कि डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर या अन्य कोई भी बीमारी से ग्रस्त हैं। तो ऐसे में उन्हें टीकाकरण कराने से पहले डॉक्टर से अवश्य परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह लिया ऐसे लोग अपना टीकाकरण न करें।

आने वाले समय में बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन

प्रो. जगतराम ने बताया कि जिस प्रकार छोटे बच्चों में भी संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में केंद्र सरकार के दिशा निर्देश पर छोटे बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा। ताकि बच्चों को संक्रमण की चपेट से बचाया जा सके।

पीजीआइ में इस समय 344 संक्रमित मरीज एडमिट

पीजीआइ निदेशक प्रोफेसर जगतराम ने बताया कि पीजीआइ में इस समय 344 कोरोना संक्रमित मरीज इलाज के लिए भर्ती हैं। इनमें 203 पुरुष 106 महिलाएं शामिल हैं। पीजीआइ में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज 13 से 39 साल के बीच 113 संक्रमित मरीज इलाज के लिए भर्ती किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.