Move to Jagran APP

पीजीआइ IGBC अवॉर्ड पाने वाला देश का पहला सरकारी संस्थान बना Chandigarh News

अब तक इस कैटेगरी में अवॉर्ड प्राप्त करने वाले देश के दो निजी हॉस्पिटल अपोलो हॉस्पिटल मुंबई और माधव नेत्रालय शामिल हैं।

By Edited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 09:40 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 05:54 PM (IST)
पीजीआइ IGBC अवॉर्ड पाने वाला देश का पहला सरकारी संस्थान बना Chandigarh News
पीजीआइ IGBC अवॉर्ड पाने वाला देश का पहला सरकारी संस्थान बना Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। ग्रीन कॉन्सेप्ट पर बनाने गए नेहरू हॉस्पिटल एक्सटेंशन ब्लॉक के लिए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आइजीबीसी) ने पीजीआइ को शुक्रवार को प्लेटिनम रेटिंग अवॉर्ड से नवाजा। पीजीआइ हॉस्पिटल इंजीनियर सुपरिंटेंडिंग पीसी सैनी को यह अवॉर्ड हैदराबाद में आयोजित ग्रीन बिल्डिंग कांग्रेस कार्यक्रम में प्रदान किया गया है। यह रेटिंग ग्रीन कॉन्सेप्ट को लेकर देशभर के सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में सबसे अव्वल कैटेगरी को दी जाती है।

loksabha election banner

पीजीआइ को यह रेटिंग हॉस्पिटल के हर क्षेत्र में पावर से लेकर वॉटर सेविंग के अलावा इंफेक्शन फ्री एनवायर्नमेंट के लिए दिया गया है। हॉस्पिटल की कंस्ट्रक्शन सीपीडब्ल्यूडी द्वारा की गई। पीजीआइ इस रेटिंग के साथ देश का पहला ऐसा सरकारी हॉस्पिटल बन गया है, जिसे यह अवॉर्ड मिला है। अब तक इस कैटेगरी में अवॉर्ड प्राप्त करने वाले देश के दो निजी हॉस्पिटल अपोलो हॉस्पिटल मुंबई और माधव नेत्रालय शामिल हैं।

मार्च में किया था रजिस्ट्रेशन

पीजीआइ डायरेक्टर प्रो. जगतराम ने बताया कि पीजीआइ के नेहरू एक्सटेंशन ब्लॉक को इसके लिए मार्च 2019 में रजिस्टर्ड किया गया था। इसके साथ ही पीजीआइ में बनाए जा रहे न्यूरोसाइंस सेंटर और मदर चाइल्ड केयर सेंटर को भी इसी तर्ज पर बनाया जा रहा है। वहीं संगरुर में पीजीआइ के सेटेलाइट सेंटर को भी इसी तकनीक पर संचालित करने की तैयारी की जा रही है। इस तकनीक से बनाए जाने वाले बिल्डिंग की मदद से ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही बिजली की खपत को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.