Move to Jagran APP

नाटक से बताया, एक बूंद पेट्रोल की कीमत तुम क्या जानो जनता बाबू..

सेक्टर-26 स्थित महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशनमें आयोजित सक्षम क्षमता महोत्सव 2021 का शुभारंभ शनिवार को हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 06:14 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 06:14 PM (IST)
नाटक से बताया, एक बूंद पेट्रोल की कीमत तुम क्या जानो जनता बाबू..
नाटक से बताया, एक बूंद पेट्रोल की कीमत तुम क्या जानो जनता बाबू..

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सेक्टर-26 स्थित महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशनमें आयोजित सक्षम क्षमता महोत्सव 2021 का शुभारंभ शनिवार को हुआ। एक महीने तक चलने वाले इस अभियान में कई तरह के प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को पेट्रोलियम संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। पंजाब परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव शिव प्रसाद ने वेबिनार के माध्यम से अभियान की शुरुआत की। यह अभियान पीसीआरए (पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन), तेल सार्वजनिक उपक्रमों और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाया जा रहा है। 

loksabha election banner

इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक सुजाय चौधरी ने बताया कि वर्ष 1991 में प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए एक अभियान शुरू किया गया और तब से लेकर बहुत सारे अभियान और गतिविधियों के साथ तेल संरक्षण को लेकर जागरूकता का प्रसार हुआ है। सक्षम 2021 अभियान में सम्मेलनों, स्किट्स, पेंटिग प्रतियोगिताओं और कई गतिविधियों के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करेगा जिसका उद्देश्य जनता को तेल और ईधन संरक्षण को लेकर शिक्षित करना है। उन्होंने छात्रों से आह्वान किया कि वे बड़ी संख्या में इस अभियान में हिस्सा लेकर इसके लक्ष्यों को सफल बनाएं। यह अभियान 16 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा।

हिदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के चीफ रीजनल मैनेजर शलभ राज गुप्ता ने बताया कि दिन-प्रतिदिन के जीवन में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की बचत की आदत को विकसित करने की जरूरत है। इसमें जब तक लोगों की भागीदारी नहीं बढ़ेगी तब तक यह अभियान सफल नहीं हो सकेगा। कार्यक्रम के अंत में संवाद ग्रुप ने नाटक के माध्यम से लोगों को पेट्रोलियम संरक्षण के महत्व को समझाया, जिसका कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने खूब लुत्फ उठाया। खासकर एक बूंद पेट्रोल की कीमत तुम क्या जानो जनता बाबू ने लोगों को लोटपोट कर दिया। इसके अलावा गेल इंडिया लिमिटेड के मुख्य महाप्रबंधक ललित भट्ट, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के स्टेट हेड मोहित भाटिया, पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन के अतिरिक्त निदेशक संजीव वर्मा, एलपीजी वितरक, रिटेल आउटलेट डीलर, लुब्रिकेंट्स वितरक, शिक्षक और स्कूली बच्चे मौजूद रहे। इन सभी ने पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के लिए शपथ ली और भविष्य में लोगों को भी जागरूक करने की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.