Move to Jagran APP

पंचकूला में लोगों को गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सीएनजी गैस पाइपलाइन का काम हुआ शुरू

पंचकूला में लोगों को जल्द ही घरेलू गैस सिलेंडर से मुक्ति मिल जाएगी। लोगों को घरों में ही पाइप के जरिये गैस उपलब्ध होगी। क्योंकि शहर में सीएनजी गैस पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। बुधवार को ज्ञानचंद गुप्ता और मेयर कुलभूषण गोयल ने इसका शुभारंभ किया।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 02:41 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 02:41 PM (IST)
पंचकूला में लोगों को गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सीएनजी गैस पाइपलाइन का काम हुआ शुरू
पंचकूला में गैस पाइप लाइन कार्य का शुभारंभ करवाते हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और मेयर कुलभूषण गोयल।

पंचकूला, जेएनएन। पंचकूला में लोगों को जल्द ही घरेलू गैस सिलेंडर से मुक्ति मिल जाएगी। लोगों को घरों में ही पाइप के जरिये गैस उपलब्ध होगी। क्योंकि शहर में सीएनजी गैस पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। बुधवार को हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और मेयर कुलभूषण गोयल ने इस काम का शुभारंभ किया। गैस पाइप लाइन बिछाने के बाद पेट्रोल पंपों पर सीएनजी गैस मिलनी शुरू हो जाएगी। उसके बाद घरों में पाइप के जरिये गैस पहुंचाने का काम शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि शहर में घरेलू गैस सिलेंडर के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलेगी। गृहणियों की रसोई तक पाइप के जरिये रसोई गैस पहुंचाने की योजना पर जल्द काम शुरू हो गया है। नगर निगम पंचकूला की ओर से मुख्य पाइप लाइन बिछाने के लिए इंडियन ऑयल अदानी गैस प्राइवेट लि. को परमिशन दी गई है। मुख्य पाइप लाइन बिछाने के बाद सेक्टरों में अलग लाइन बिछाकर व्यवसायिक, रिहायशी और इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में पाइपों के जरिये गैस सप्लाई शुरू हो जाएगी। पाइप लाइन के जरिये रसोई में गैस पहुंचने से जहां सिलेंडर की बुकिंग कराने के झंझट से मुक्ति मिलेगी, वहीं सिलेंडर के फटने का खतरा भी कम होगा। इसके अलावा लोग जितनी गैस इस्तेमाल करेंगे, उतना बिल उपभोक्ता के पास आएगा। साथ ही गैस सिलेंडरों के कारण होने वाले हादसों पर भी नियंत्रण लगेगा।

कुलभूषण गोयल ने बताया कि पाइप लाइन के जरिये सप्लाई होने वाली गैस का मासिक बिल आएगा। इसके लिए बकायदा मीटर लगेंगे। गैस की सप्लाई के लिए सेंटर भी बनेगा। लाइनें बिछने के बाद उपभोक्तताओं को इसके लिए कनेक्शन देने शुरू किए जाएंगे। इंडियन ऑयल अदानी गैस प्राइवेट लि. को मुख्य लाइन बिछाने के लिए परमिशन दी है। मेयर ने कंपनी को स्पष्ट हिदायत दी है कि वह पाइप लाइन बिछाने के बाद खड्ढों को तुरंत भर दें। मेन लाइन मौलीजागरां से सेक्टर 12, 14 और सिंहद्वार मनसा देवी कांप्लेक्स से सूरज सिनेमा पुराना पंचकूला तक बिछाई जाएगी।

कुलभूषण गोयल ने बताया कि सीएनजी वाहन मालिकों को भी लाभ मिलेगा। पंचकूला में सीएनजी पंप शुरू करने के लिए कई पेट्रोल पंपों पर मशीनें इंस्टॉल कर दी गईं थीं, लेकिन लाइन को शहर की सडक़ के साथ बिछाने के लिए फाइल को क्लियरेंस नहीं मिल रही थी। क्योंकि शहर का अंदरूनी एरिया एचएसवीपी से नगर निगम में ट्रांसफर हो चुकी है। अब निगम से एनओसी मिलने के बाद शहर के पेट्रोल पंपों को भी कनेक्शन मिल सकेगा।

चंडीगढ़-कालका हाईवे से लाइन बद्दी जा रही है। इससे पंचकूला को कनेक्शन सेक्टर-6 के पास दिया जाना है। इसके लिए पहले पंचकूला से आगे की लाइन को क्लियर करना होगा। उसके बाद ही इसे पंचर किया जा सकता है। पहले शहर में लाइन डाली जाएगी। उसके बाद गेट बनाकर कनेक्शन दिया जाएगा। पंपों के शुरू होने से गाडिय़ां सीएनजी पर चलेंगी। शहर में सबसे ज्यादा प्रदूषण ऑटो करते हैं। ऐसे में सीएनजी ऑटो आने के बाद इन्हें बंद किया जा सकेगा। जिससे प्रदूषण कम होगा। इसके अलावा गाडिय़ां भी सीएनजी होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.