Move to Jagran APP

दो अक्टूबर से लोगों को मिलेगा नए फेज का अतिरिक्त पानी, दोपहर को दो घंटे होगी सप्लाई

पंजाब के जंडपुर से चंडीगढ़ के सेक्टर-39 वाटर वर्क्‍स तक पानी बुधवार को पहुंच जाएगा। 15 दिन तक नगर निगम पाइप लाइन में पानी का ट्रायल करेगा और फिर सप्लाई शुरू होगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 11:34 AM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 11:34 AM (IST)
दो अक्टूबर से लोगों को मिलेगा नए फेज का अतिरिक्त पानी, दोपहर को दो घंटे होगी सप्लाई
दो अक्टूबर से लोगों को मिलेगा नए फेज का अतिरिक्त पानी, दोपहर को दो घंटे होगी सप्लाई

चंडीगढ़, जेएनएन। शहरवासियों का इंतजार खत्म, कजौली वाटर वर्क्‍स के पांचवें और छठे फेज का निर्माण पूरी तरह से हो गया है। इन दो नए फेज से मिलने वाला अतिरिक्त पानी पंजाब स्थित कजौली से जंडपुर तक पहुंच गया है। अब पंजाब के जंडपुर से चंडीगढ़ के सेक्टर-39 वाटर वर्क्‍स तक पानी बुधवार को पहुंच जाएगा। 15 दिन तक अब नगर निगम पाइप लाइन में पानी का ट्रायल करेगा। जबकि शहरवासियों को दो अक्तूबर गांधी जयंती के मौके पर अतिरिक्त पानी मिलना शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

मेयर और एमसी कमिश्नर ने किया निरीक्षण

जंडपुर में मंगलवार को पानी पहुंचने पर कमिश्नर केके यादव और मेयर राजेश कालिया ने निरीक्षण किया। नगर निगम ने लड्डू बांटकर इसकी खुशी भी जाहिर की। मालूम हो कि जंडपुर से सेक्टर-39 वाटर वर्क्‍स तक पहले से नगर निगम ने पाइप लाइन डाली हुई है। कमिश्नर केके यादव ने बताया कि इन दो नए फेज से कुल 40 एमजीडी पानी मिलेगा। जिसमें चंडीगढ़ के लोगों को 29 एमजीडी, मोहाली को 5, चंडीमंदिर और पंचकूला को तीन तीन एमजीडी पानी मिलेगा।

पहले चार फेज से हो रही 58 एमजीडी की आपूर्ति 

अभी तक शहरवासियों को पहले चार फेज से 58 एमजीडी पानी मिल रहा है। अतिरिक्त पानी मिलने पर 87 एमजीडी पानी मिलना शुरू हो जाएगा। इस अतिरिक्त पानी के आने से शहर से पानी की जो किल्लत है, वह तो दूर हो जाएगी। दूसरा ऊपर की मंजिल में रहने वालों को फुल प्रेशर से पानी मिलेगा।

मालूम हो कि शहर के 220 ट्यूबवेलों से भी शहरवासियों को 22 एमजीडी पानी मिल रहा है। नगर निगम के अनुसार अब शहरवासियों की किल्लत पूरी तरह से दूर हो जाएगी। पिछले पांच साल से नगर निगम इस अतिरिक्त पानी का इंतजार कर रहा है। इस प्रोजेक्ट पर नगर निगम का 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्चा हो चुका है।

ऊपर की मंजिलों पर लो प्रेशर की दिक्कत

चंडीगढ़, जेएनएन। रिपेयरिंग का काम पूरा होने के बावजूद ऊपर की मंजिलों में रहने वाले लोगों को मंगलवार को पानी के लो प्रेशर की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जबकि निचली मंजिल में रहने वाले लोगों को दो दिन बाद पानी मिला। भविष्य में फिर से कभी भी लोगों को पानी के कट का अचानक सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कजौली वाटर वर्क्‍स के चौथे फेज की पाइप लाइन की रिपेयरिंग का काम पूरा नहीं हुआ है। इस लाइन का वाल्व अभी भी खराब है। अभी नगर निगम ने पहले और दूसरे फेज की पंपिंग मशीनों को ठीक करने का काम किया है। चौथे फेज की रिपेयरिंग के लिए अभी दो दिन का समय चाहिए। शहर में पानी के लिए त्रहि-त्रहि मचने के कारण नगर निगम ने वाल्व ठीक करने का काम नहीं किया है।

पांचवें और छठे फेज का काम अंतिम चरण में 

नगर निगम के अनुसार पांचवें और छठे फेज का काम अंतिम स्टेज पर है। जब इन दोनों फेज से शहरवासियों को पानी मिलना शुरू हो जाएगा तब चौथे फेज की रिपेयरिंग का काम कर दिया जाएगा। उस समय रिपेयर करने पर ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

दोपहर को 12 से दो बजे तक होगी आपूर्ति, नहीं रहेगी पेयजल किल्लत

शहरवासियों को दोपहर से भी पानी मिलना शुरू हो जाएगा। मेयर राजेश कालिया का कहना है कि अतिरिक्त पानी आने से दोपहर को भी पानी देने की सुविधा शुरू की जाएगी। जब अतिरिक्त पानी आ रहा है तो यह लोगों को ही मिलना चाहिए। मालूम हो कि आठ साल पहले दोपहर को भी पानी आता था लेकिन पानी की कमी के कारण ही इसे बंद कर दिया गया था लेकिन अब फिर से इसे शुरू कर दिया जाएगा। दोपहर 12 से दो बजे तक इसकी सप्लाई दी जा सकती है।

बता दें कि भाजपा शासित नगर निगम लोकसभा चुनाव से पहले ही इस नए फेज का निर्माण पूरा करके क्रेडिट लेना चाहती थी। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में 24 घंटे पानी की सप्लाई करने की योजना है लेकिन इस योजना को लागू करवाने में अभी काफी समय लगेगा।

मंगलवार को 400 टैंकरों से चलाया गया काम

मंगलवार को टैंकरों से पानी भिजवाने का सिलसिला जारी रहा। नगर निगम ने 48 टैंकर किराये पर लिए हैं। नगर निगम की ओर से प्रति टैंकर का किराया प्रतिदिन 5400 रुपये दिया जा रहा है। नगर निगम के अनुसार दो दिन से पानी आने के कारण पाइप लाइन खाली हो गई है। इसलिए ऊपर की मंजिलों में रहने वाले लोगों को लो प्रेशर से पानी आ रहा है। नगर निगम के जनस्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह दिक्कत बुधवार को दूर हो जाएगी। मालूम हो कि रविवार और सोमवार को नगर निगम के पास 3300 और मंगलवार को 400 शिकायतें आई हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.