Move to Jagran APP

पंजाब में भी सरकारी बैंकों में हड़ताल से कामकाज ठप, भटके उपभोक्‍ता

पंजाब में बुधवार को सरकारी बैंकों में कर्मचारियों की हड़ताल के कारण कामकाज ठप रहा। इससे हजारों करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 06:16 PM (IST)
पंजाब में भी सरकारी बैंकों में हड़ताल से कामकाज ठप, भटके उपभोक्‍ता
पंजाब में भी सरकारी बैंकों में हड़ताल से कामकाज ठप, भटके उपभोक्‍ता

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में बुधवार को सरकारी बैंकों में कर्मच‍ारियों की हड़ताल के कारण कामकाज ठप रहा। हड़ताल बैकों ने राज्‍यभर में प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। हड़ताल वीरवार को भी जारी रहेगी। बुधवार को राज्‍यभर में राष्‍ट्रीय कृत बैंक सूने पड़े रहे। अधिकतर जगहों पर हड़ताली कर्मियों ने बैंक शाखाओं पर ताले लगा दिए थे। गर्मी के बावजूद बैंककर्मियों ने जूलस निकालकर प्रदर्शन किया। बैंकों में हड़ताल के कारण राज्‍य में हजारों करोड़ रुपये का लेन देन प्रभावित हुआ।

loksabha election banner

पूरे राज्‍य में सरकारी बैंकों में कामकाज ठप रहा, कल भी बैंककर्मी रहेंगे हड़ताल पर

विभिन्‍न शहरों में सरकारी बैंकों में दिनभर कामकाज ठप रहा। बैंकों में वीरवार को भी कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। बैंकों के एटीएम में पैसे नहीं होनेे से दिनभर लोग भटकते रहे। निजी बैंकों के खुले रहने से लोगाें काे काफी राहत मिली, लेकिन निजी बैकों में अन्‍य बैंकों के चेक क्लियर नहीं होने से परेशानी हुई। बैंककर्मियों की दो दिन की हड़ताल से पंजाब में हजारों करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हाेगा।

अमृतसर में बुधवार को प्रदर्शन करते बैंककर्मी।

फाजिल्‍का में प्रदर्शन के दौरान बैंककर्मी की मौत

फाजिल्‍का में बैंककर्मियों की प्रदर्शन के दौरान एक बैक कर्मी की मौत हो गई। शहर के स्टेट बैंक आफ इंडिया की शाखा के पास बैंक कर्मियों का प्रदर्शन शुरू हुआ। बैंककर्मी नारेबाजी करते हुए महज सौ मीटर दूर एचडीएफसी बैंक के पास पहुंचे तो नारेबाजी कर रहा एक 50 वर्षीय प्रशांत को हार्ट अटैक अाया और वह नीचे गिर गए। सहयोगी कर्मचारी उन्‍हें उठाकर नजदीकी निजी अस्पताल लेकर गए लेकिन वहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

अमृतसर में भी विभिन्‍न सरकारी बैंक की शाखाएं बंद रहीं। मुक्तसर में बैंककर्मियों क हड़ताल के कारण 18 बैंकों की 90 शाखाएं बंद रहीं। इस कारण करीब 1200 करोड़ रुपये का लेन देने प्रभावित हुआ। बैंककर्मियोंं ने किया शहर में जुलूस निकाला और कोटकपूरा चौक पर धरना दिया। फ़िरोजपुर जिले में हड़ताल के चलते बैंकों की करीब 140 शाखाएं बंद रहीं। इससे 350 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ।

संगरूर में प्रदर्शन करते बैंककर्मी।

संगरूर में भी कर्मचारियों की हड़ताल के कारण विभिन्‍न सरकारी बैंकों की शाखाएं बंद रहीं। बैंककर्मियों ने  स्‍टेट बैंक आॅफ इंडिया की शाखा के समक्ष बड़ा चौक पर जमा होकर रोष रैली निकाली।

लुधियाना मे दो हजार करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित

औद्योगिक नगरी लुधियाना में दो दिन में करीब दो हजार करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन लॉस और एक लाख चेक पास न होने से व्यापारियों का लेनदेन प्रभावित होगा। हड़ताल के दौरान बुधवार को पहले दिन लुधियाना जिले की 650 के करीब शाखाएं बंद रहीं। दस हजार के करीब मुलाजिम हड़ताल पर रहे और रोजाना पचास हजार यानि दो दिन में एक लाख के करीब चेक की क्लीयरिंग रूकेगी।

हड़ताल के कारण रोजाना एक हजार करोड़ का लेनदेन प्रभावित होगा। पहले दिन एटीएम की स्थिति में कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। कुछेक एटीएम को छोड़ अधिकतर एटीएम में पैसे निकलावे में कोई दिक्कत नहीं हुई। वीरवार को एटीएम में करंसी को लेकर समस्या हो सकती है।

भारत नगर चौक केनरा बैैंक के बाहर प्रदर्शन

बैैंक कर्मचारियों ने अपनी मांगों के समर्थन में भारत नगर चौक स्थित केनरा बैैंक के बाहर प्रदर्शन किया।  यूनाइटेड फोरम ऑफ बैैंक यूनियन के आह्वान पर बैैंककमी आइबीईए के वेतन में दो प्रतिशत के मामूली प्रस्ताव के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया। बैैंक कर्मियों की मांग है कि शीघ्र पर्याप्त वेतन संशोधन किया जाए।

इस दौरान कामरेड नरेश गौड़, जेपी कालड़ा, पवन ठाकुर, अशोक अरोड़ा, जेएस मांगट, इकबाल सिंह मल्ही, डीपी मौड़, अमरजीत सिंह, केके खुल्लर, गुरमीत सिंह, चिरंजीव जोशी ने कहा कि कई बैठकों के बाद भी कर्मचारियों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। उन्होंने कहा कि खराब ऋण वसूली को सुधारने को सरकार पुख्ता कदम उठाएं। इसके कारण वेतन बढ़ोतरी को रोककर कर्मचारियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

बठिंडा में धरना देते हड़ताली बैंककर्मी।

दो दिन के ब्याज में मिले राहत

फोपसिया के अध्यक्ष बदीश जिंदल के मुताबिक आए दिन बैैंक कर्मियों की ओर से हड़ताल किए जाना उचित नहीं है। इससे ट्रांजेक्शन लॉस होने से इंडस्ट्री और व्यापार को भारी नुकसान सहना पड़ता है। बैैंकों में अगर किसी की किश्त में एक दिन की देरी हो जाए, तो इसपर ब्याज लगा दिया जाता है। अगर बैैंककर्मी हड़ताल करें, तो इनपर भी कार्रवाई होनी चाहिए और इंडस्ट्री और व्यापारियों को दो दिन के ब्याज पर छूट देनी चाहिए।

देर शाम एटीएम में करेंसी पूरी

लीड बैंक मैनेजर एचपी सिंह के मुताबिक शहर के सभी बैंक एटीएम में मंगलवार की शाम कैश पूरा किया गया है। ताकि हड़ताल के दौरान किसी को समस्या ना हो। इसके लिए सभी बैंकों को हिदायत दी गयी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.