चंडीगढ़, जेएनएन। अभी तक बैंकों में भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले के बारे में ही पढ़ा और सुना था। लेकिन अब तो देश के प्रतिष्ठित सैनिक स्कूलों में दाखिले के नाम पर भी बड़े फर्जीवाड़े का मामला सामने आने लगा है। 2020 सत्र में सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए हाल ही में लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें मेरिट के बाद बच्चों को नौवीं क्लास में दाखिला दिया जाता है।

नॉर्थ रीजन के हरियाणा स्थित सैनिक स्कूलों में दाखिले को लेकर खूब मारामारी रहती है। हाल ही में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए टेस्ट देने वाले अभिभावकों को पिछले कई दिनों से पैसे देकर उन्हें लिखित परीक्षा में पास करने का ऑफर मिल रहे हैं। ऐसे नहीं करने पर बच्चे को फेल करने की धमकी भी मिल रही है। सेक्टर-38 निवासी देवेंद्र बल्हारा की सैनिक स्कूल प्रशासन को भेजी एक लिखित शिकायत में यह मामला उजागर हुआ है। लेकिन अभी तक फोन पर पेपर क्लीयर करवाने वालों पर कोई शिकंजा नहीं कसा गया है। दैनिक जागरण से बातचीत में देवेंद्र बल्हारा ने बताया कि उन्होंने बेटे यशस्वी का सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए टेस्ट दिलवाया था।

दस हजार दो, बच्चे का दाखिला पक्का

तीन दिन पहले उन्हें सुमित कुमार नाम के एक शख्स का फोन आया और उसने खुद को ऑपरेटर बताया और कहा कि यशस्वी को टेस्ट पास करने के लिए पांच नंबर की कमी है। अगर उसे 10 हजार रुपये दे देंगे तो बच्चे का दाखिला पक्का है। मामले को लेकर देवेंद्र बल्हारा ने सैनिक स्कूल में दाखिले से संबंधित अधिकारियों को लिखित में मेल कर शिकायत भी कर दी। अगले ही दिन फिर से उस व्यक्ति का फोन आया और उसने बेटे को फेल करने की धमकी दे डाली।

अधिकारियों से जांच की मांग

बेटे के भविष्य को देखते हुए देवेंद्र कहा कि उन्हें ही नहीं उनके जानने वाले तीन अन्य लोगों को भी उनके बच्चे को सैनिक स्कूल में दाखिल के लिए पैसा देने की मांग की जा रही है। देवेंद्र ने कहा कि सैनिक स्कूलों में अनुशासन को देखते हुए काफी प्रतिष्ठित माना जाता है। लेकिन अब तो यहां भी दाखिल के नाम पर पैसे मांगे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे मामले में संबंधित अधिकारियों को जांच करनी चाहिए।

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Vikas Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!