Move to Jagran APP

Punjab में Corona की दहशत, श्री हरिमंदिर साहिब में मास्‍क पहन कर अंदर जाने से रोका

पंजाब में काेरोना वायरस की दहशत लगातार बढ़ रही है। कारोना के करीब 10 संदिग्‍ध मामले सामने आए हैं। दो पाजिटिव केस पाए गए हैं। लोग मास्‍क पहनकर बाहर आ रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 03:27 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 07:21 AM (IST)
Punjab में Corona की दहशत, श्री हरिमंदिर साहिब में मास्‍क पहन कर अंदर जाने से रोका
Punjab में Corona की दहशत, श्री हरिमंदिर साहिब में मास्‍क पहन कर अंदर जाने से रोका

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में कोरोना वायरस की दहशत लगातार बढ़ रही है। राज्‍य में सरकार की ओर से इसको लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है और सभी संभव उपाय उठाए जा रहे हैं। मोहाली और अमृतसर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अलावा अटारी और डेरा बाबा नानक सीमा पर बनी चेक पोस्ट पर अब तक 72,777 लोगों की जांच की जा चुकी है। राज्‍य में अब तक दस संदिग्ध पाए गए हैं जिन्हें अस्पताल में निगरानी में रखा गया है।  अमृतसर में जर्मनी से आए पिता-पुत्र में कोरोना जांच पॉजीटिव पाए गए।

loksabha election banner

पंजाब में अब तक 72,777 मरीजों की हुई जांच, अब तक काेरोना प्रभा‍वित देशों से 5892 लोग आए

दूसरी ओर, लोग धार्मिक स्‍थलों पर भी मास्‍क पहने नजर आ रहे हैं। गुरुनगरी अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब में भी श्रद्धालु मास्‍क पहने नजर आए। बताया जाता है कि श्रद्धालुओं को श्री दरबार साहिब के अंदर मास्‍क पहनकर जाने से मना कर दिया गया।

पंजाब सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार जिन देशों में कोरोना वायरस फैला हुआ है उनसे 5892 लोग पंजाब आए हैं। इनमें से दस संदिग्ध हैं। पिछले 28 दिनों में 3556 लोग निगरानी में रहे और इनमें से 51 लोगों के टेस्ट नेगेटिव पाए गए हैं। छह मार्च तक 1211 लोग निगरानी में हैं जिनमें से दस अस्पताल में हैं और 1201 घर में हैं। 1074 लोगों को ट्रेस किया जा रहा है।

मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 5428 लोगों की स्क्रीनिंग हुई जिनमें से कोई भी संदिग्ध नहीं था। अमृतसर एयरपोर्ट पर 48,867 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई जिनमें से चार संदिग्ध पाए गए। अमृृतसर अटारी सीमा पर 5401 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें कोई संदिग्ध नहीं था। डेरा बाबा नानक गुरदासपुर में 12,881 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिनमें कोई संदिग्ध नहीं था। यह रिपोर्ट भारत सरकार को भी भेज दी गई है। पंजाब के रास्ते से आने वाले किसी भी यात्री में कोरोना वायरस नहीं पाया गया है।

श्री हरिमंदिर साहिब में मास्क पहनकर जाने से रोका, कहा- वाहेगुरु पर भरोसा, दुर्ग्‍याणा मंदिर में मास्‍क आने की अपील

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के बाद श्री हरिमंदिर साहिब सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालु मास्क पहन कर पहुंच रहे हैं। श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं को मास्क उतारकर अंदर जाने की इजाजत दी जा रही है। एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह ने बयान जारी किया कि सिख संगत गुरु के ऊपर विश्वास रख कर जीवन जीने का संदेश देती है। इसलिए संगत वायरस को ध्‍यान में रखकर हाथ न मिलाएं और मिलने के वक्त हाथ जोड़ कर फतेह बुलाएं। श्री हरिमंदिर साहिब में बड़ी संख्या में संगत आती है। इसलिए डर की जगह चिंता अति जरूरी है, जबकि श्री दुग्र्याणा तीर्थ प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष पंडित रमेश शर्मा ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मास्क पहन कर आएं।

----

होला महल्ला में तीन दिन में आएंगे लाखों श्रद्धालु, स्क्रीनिंग का कोई प्रबंध नहीं

रूपनगर: होला महल्ला के लिए छह दिन में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्री आनंदपुर साहिब में श्रद्धालुओं में कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग का कोई प्रबंध नहीं है। होला महल्ला का तीन दिन का पहला पड़ाव श्री कीरतपुर साहिब में संपन्न हो चुका है। रविवार से दूसरा पड़ाव श्री आनंदपुर साहिब में शुरू हुआ। सेहत विभाग व प्रशासन फ्लैक्स लगाकर जागरूकता का दावा कर रहा है, लेकिन स्क्रीनिंग या श्रद्धालुओं की जांच को असंभव बता रहा है। पिछले सालों की तरह डिस्पेंसरी और फस्र्ट एड का प्रबंध ही है।

गुरु हर जगह रक्षा करते हैं: ज्ञानी रघुवीर सिंह

ज्ञानी रघुवीर सिंह ने कहा कि संगत अफवाहों में न आए और होल्ला महल्ला के मौके पर गुरुघरों के दर्शन करे। खालसा हमेशा ही जुल्म के साथ लड़ता है और वह कभी किसी से नहीं डरा। हमें अपने गुरु के चरणों पर विश्वास होना चाहिए, वह हमारी हर जगह रक्षा करते हैं। अपने शरीर की सफाई का खास ध्यान रखें और लंगर में ऐसे पकवान न बनाएं, जिससे किसी का स्वास्थ्य खराब हो।

 अमृतसर पहुंचा कोरोना वायरस, इटली से आए पिता-पुत्र पॉजीटिव

अमृतसर। विश्व भर में फैल रहा कोरोना वायरस अमृतसर पहुंच गया है। होशियारपुर के रहने वाले पिता-पुत्र कोविड-19 वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनका इलाज अमृतसर के गुरुनानक देव अस्पताल में चल रहा है। दोनों की हालत खतरे से बाहर है। हैरानी की बात है कि दोनों की दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी जांच हुई थी, लेकिन वहा वायरस का पता नहीं चला। करीब दो घंटे बाद अमृतसर में दोबारा हुई जांच में दोनों पॉजीटिव पाए गए।

4 मार्च को इटली से अमृतसर आए पिता-पुत्र को खांसी-जुकाम की शिकायत थी। गुरुनानक देव अस्पताल प्रबंधन ने इनके खून व थ्रोट स्वैब के नमूने दिल्ली भेजे गए थे। लैब रिपोर्ट में दोनों कोविड-19 यानी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इनके साथ एक महिला रिश्तेदार भी इटली से आई थी, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव है। अस्पताल प्रशासन ने दोनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा है।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने 4 मार्च को अमृतसर पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट में सफर करने वाले सभी 104 यात्रियों की फौरन स्क्रीनिंग की। विभाग का दावा है कि किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए। इनमें से 18 लोग अमृतसर से संबंधित हैं। होशियारपुर में रहने वाले दोनों के परिजनों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं। 

सिविल सर्जन डॉ. प्रभदीप कौर जौहल ने बताया कि फिलहाल हमने दोनों के सैंपल दोबारा जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी लैब पुणे भेजे हैं, जिसकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। दिल्ली में जांच के दौरान दोनों के पॉजीटिव न पाए जाने पर उन्होंने कहा कि वायरस बहुत कम समय में भी एक्टिव हो सकता है। इस बीच मेडिकल शिक्षा मंत्री ओमप्रकाश सोनी व सांसद गुरजीत ङ्क्षसह औजला ने स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक कर कोरोना वायरस के बचाव में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए।

फाजिल्का में भी रिट्रीट सेरेमनी पर रोक

फाजिल्का में भारत-पाक सीमा पर स्थित सादकी चौकी पर होने वाली रिट्रीट सेरेमनी पर अगले आदेशों तक रोक लगा दी गई है। हालांकि, राष्ट्रीय ध्वज उतारने की रस्म जारी रहेगी, लेकिन दर्शक नहीं आ सकेंगे।  सेरेमनी रोज साढ़े पांच बजे होती है। शुक्रवार को भी सेरेमनी में दर्शकों की संख्या काफी कम थी। वहीं महिला दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम रद कर दिया गया।

सिनेमा हॉल में जागरूकता वीडियो दिखाना अनिवार्य

फिरोजपुर में कोरोना वायरस पर अफवाहों को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने सिनेमा घरों में फिल्म चलाने से पहले जागरूकता वीडियो दिखाना जरूरी किया है। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी जाएगी।

पीएयू ने रद किए किसान मेले

लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) ने राज्य भर में होने वाले किसान मेले रद कर दिए हैं। 12 मार्च को गुरदासपुर व फरीदकोट, 17 मार्च को पटियाला, 20 व 21 मार्च को लुधियाना,  25 मार्च को बठिंडा में मेले होने थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.