चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। कोरोना वायरस के चलते 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने यह निर्णय लिया है कि बारहवीं कक्षा के केवल मुख्य सब्जेक्ट के पेपर ही लिए जाएंगे। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में आर्ट्स स्ट्रीम के करीब तीन से चार परीक्षा रहती हैं। उसके अलावा मेडिकल और नॉन मेडिकल, अकाउंट्स के भी एक या दो पेपर रह गए हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने शिक्षा मंत्रालय को मुख्य पेपर ही आयोजित करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया कि 12वीं क्लास के सिर्फ मुख्य सब्जेक्ट के पेपर ही लिए जाएंगे।

वोकेशनल कोर्स के नहीं होंगी एग्जाम

स्टूडेंट्स को अतिरिक्त स्किल्स देने के लिए शहर में वोकेशनल कोर्स भी करवाए जाते हैं। बोर्ड परीक्षाओं में दूसरे सब्जेक्ट की तरह इनके भी पेपर होते हैं। कर्फ्यू लगने से पहले दो या तीन वोकेशनल कोर्स के एग्जाम हुए हैं। एमएचआरडी ने बचे हुए वोकेशनल कोर्स के एग्जाम आयोजित ना करने का निर्णय लिया है।

स्टूडेंट्स लग जाए तैयारियों में

सीबीएसई द्वारा जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा हो सकती है। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी परीक्षाओं के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। हालांकि 15 अप्रैल तक परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकती लेकिन उसके बाद कभी भी परीक्षाओं की तारीख का ऐलान हो सकता है।

लाखों स्टूडेंट्स ने नहीं दिए हैं एग्जाम

सीबीएसई द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित होने से स्टूडेंट्स को बहुत नुकसान हुआ है। इससे स्टूडेंट्स की तैयारियों को भी धक्का लगा है। पूरे देश में अभी भी लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिन्होंने एग्जाम नहीं दिए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग होगी सबसे बड़ी चुनौती

कोरोना वायरस को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाया गया है। लोगों के आपस में मिलने से कोरोना वायरस तेजी से फैलता है। ऐसे में शिक्षा मंत्रालय के साथ साथ सीबीएसई और संबंधित राज्यों के शिक्षा विभाग के लिए एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने की सबसे बड़ी चुनौती होगी।

15 अप्रैल तक तो बोर्ड परीक्षाओं आयोजन नहीं हो सकता, लेकिन उसके बाद सीबीएसई द्वारा कभी भी सर्कुलर जारी हो सकता है। इसके लिए हम तैयार हैं।

अलका मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Vikas_Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!