जेएनएन, चंडीगढ़। सर्दियों के आगमन से पहले ही हमने बर्फ को गिरते देखा। रातभर गिरती बर्फ ने हमें कुदरत का एक अलग रूप दिखाया। जिसकी वजह से हमारी ये यात्रा और भी खूबसूरत हो गई। इस दौरान हमारे मन में हरियाली और कुदरत के लिए इज्जत और बढ़ी जो हमें काफी कुछ देती है मगर हम उसका रखरखाव नहीं करते। इसलिए ही हम साइकिल पर चंडीगढ़ से चिटकुल की यात्रा पर निकले। इनकम टैक्स ऑफिसर राकेश गर्ग कुछ इन्हीं शब्दों में अपने चंडीगढ़-चिटकुल-चंडीगढ़ के 650 किलोमीटर के सफर पर बात करते हैं। वह हाल ही में अपने इस ट्रिप से वापस लौटे।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए ये साइकिल ट्रिप कुदरत के नजदीक जाने का बहाना था। हम पहले भी कई ट्रिप कर चुके हैं। ऐसे में ट्रिप की दूरी हमारे लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। मगर फिर भी ये ट्रिप काफी रोमांचक रहा। इन दिनों हिमाचल की खूबसूरती देखते ही बनती है राकेश ने कहा कि वे इस ट्रिप के जरिये हिमाचल की खूबसूरती को देखना चाहते थे। जहां इस समय पेड़-पौधे सबसे ज्यादा घने होते हैं। बोले कि अपने मित्र मुकेश को इस ट्रिप के लिए मनाया। फिर गो ग्रीन के संदेश के साथ दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन चंडीगढ़ से निकलते हुए शालघाट, बद्दी, अर्की पहुंचे। दूसरे दिन हमने रामपुर बुशहर में बिताया, तीसरे दिन हम सांगला में पहुंचे। वहां की हरियाली और खूबसूरती ने हमें काफी मोहित किया। वहां इस समय सेब और अखरोट काफी उगा हुआ है। उस रात को हम चिटकुल में ही रुके। जहां जीरो डिग्री के तापमान में एक अलग ही अनुभव हुआ। जहां रात को पहली बार हमने स्नोफॉल देखा।

साल में दस हजार किलोमीटर साइकिल चलाना लक्ष्य रखा है

राकेश ने कहा कि साल में करीब दस हजार किलोमीटर साइकिल चलाना मेरा लक्ष्य है। ऐसे में मनाली से लेह और इसके आगे तक की साइकिलिंग भी कर चुका है। मेरा मकसद खुद को फिट रखना है। ऐसे में साइकिल और रनिंग को अपना फिटनेस मंत्र बनाया है। मैंने वर्ष 2014 से साइकिलिंग को गंभीरता से लेना शुरू किया। इसके तहत कई जगह साइकिलिंग को प्रमोट भी किया। मुझे देखते हुए कई लोगों ने साइकिलिंग करना शुरू किया। आसपास के लोगों को फिटनेस और बेहतर सेहत के लिए अकसर साइकिलिंग से जोड़ता हूं। ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आप कुदरत के बीच रहकर उसकी खूबसूरती के अनुसार कर सकते हैं।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!