Move to Jagran APP

सिद्धू के तेवर से खौफ में अधिकारी, करवाने लगे दूसरे विभागों में तबादले

पंजाब के स्‍थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के तेवर से अधिकारी खौफ में हैं और उनमें अंदरखाते नाराजगी है। इसी कारण वे अपने तबादले करा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 11:15 AM (IST)Updated: Tue, 28 Nov 2017 11:16 AM (IST)
सिद्धू के तेवर से खौफ में अधिकारी, करवाने लगे दूसरे विभागों में तबादले
सिद्धू के तेवर से खौफ में अधिकारी, करवाने लगे दूसरे विभागों में तबादले

जेएनएन, चंडीगढ़। स्थानीय निकाय विभाग में तैनात अफसर बीते कई महीनों से मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की कार्यप्रणाली को लेकर उनसे खासे खफा और खौफ में हैं। नतीजतन अधिकारियों ने दूसरे विभागों में तबादले करवाने को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर मुख्य सचिव के दफ्तर में लाइन लगा दी है। किसी ने ट्रेनिंग का बहाना बनाकर तो किसी ने सेहत का बहाना बनाकर सिद्धू से किनारा किया है। सिद्धू से किनारा करने वालों में स्थानीय निकाय विभाग से लेकर पर्यटन व सांस्कृतिक मामलों के विभाग के अफसर शामिल हैं।

prime article banner

छह महीने पहले आइएएस लॉबी के साथ सिद्धू का हुआ पंगा आज तक जारी है। भ्रष्टाचार के खिलाफ सिद्धू ने जालंधर, अमृतसर व लुधियाना निगमों के कमिश्नरों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी। अलबत्ता सिद्धू के अधिकार क्षेत्र में आइएएस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं है, लेकिन उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कार्रवाई की घोषणा की थी। मामले को लेकर आइएएस लॉबी एकजुट हो गई और मुख्यमंत्री कार्यालय से इस मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं की गई।

सिद्धू को जब इस बात या अहसास हुआ कि आइएएस के खिलाफ कार्रवाई का अधिकार उनके पास नहीं है, तो उन्होंने इस मामले में कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से सिफारिश की थी। इसके बाद बाद आज तक न तो मामले को लेकर कार्रवाई की गई और न ही सिद्धू ने दोबारा मामला उठाया।

यह भी पढ़ें: युवती से गैंगरेप के आरोपी ने जेल में खिड़की का कांच तोड़ पेट में घुसाया

विकास कार्यों में पिछली सरकार के कार्यकाल में हुए कथित घोटालों में सिद्धू आइएएस अधिकारियों पर कार्रवाई तो आज तक नहीं करवा सके, लेकिन निगमों में तैनात चार एसई को जरूर नाप दिया गया। अधिकारियों ने भी बाद में अदालत में सिद्धू के फैसले के लिए चुनौती दी और राहत मिल गई।

इसके बाद, स्थानीय निकाय व पर्यटन विभाग में सिद्धू द्वारा चलाई जा रही भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम व सिद्धू की कार्यप्रणाली पर कोई भी अधिकारी खरा नहीं उतर पा रहा है। नतीजतन आठ माह के कार्यकाल में आठ से ज्यादा आइएएस व पीसीएस अफसरों ने अपने तबादले दूसरे विभागों में करवा लिए।

चंद्रा की भी सिद्धू से नहीं पटी

सतीश चंद्रा से पहले स्थानीय निकाय विभाग में तैनात जी बज्रालिंघम ने दो महीने में ही सिद्धू की कार्यप्रणाली देखकर भांप लिया था कि वह स्थानीय निकाय में शायद नहीं चल पाएंगे। सिद्धू भी उन्हें नहीं चाहते थे, नतीजतन उनका तबादला करके सिद्धू की पसंद पर सतीश चंद्रा को लगा दिया गया। सतीश चंद्रा छह महीने भी नहीं निकाल सके और निगम चुनाव में वार्डबंदी का काम समय पर पूरा न करवा पाने को लेकर सिद्धू का शिकार बने और अपना तबादला दूसरे विभाग में करवा लिया। देखना है अब उनके स्थान पर आए ए वेणु प्रसाद कितना समय निकाल पाते हैं।
---------

इन अफसरों ने किया किनारा
   पद-                        नाम-                     तबादले का तर्क
पूर्व डायरेक्टर-       केके यादव-    ट्रेनिंग के बहाने लंबी छुट्टी पर गए, लौटे तो दूसरे विभाग में तबादला हो गया।
सीईओ, प्रोजेक्ट-    बाला मुरगन- अंदरखाते तबादले की मांग की और राजभवन में तैनात हो गए।
सहायक सचिव-  हरगुनजीत कौर-  मेडिकल ग्राउंड पर करवाया तबादला
सीईओ प्रोजेक्ट-  अजोय कुमार - गुजरात चुनाव में ड्यूटी।
एसीएस-            डीपी रेड्डी-       भ्रष्टाचार के मामले में सिद्धू की कार्रवाई शुरू होते ही एक सप्ताह में करवाया तबादला, एक सप्ताह में दोबारा तैनात किया गया, लेकिन फिर तीन दिन में तबादला करवा कर दूसरे विभाग में चले गए।
विशेष सचिव--दीप्ति उप्पल-इनकी कार्यप्रणाली से सिद्धू प्रभावित हैं, नतीजतन अमृतसर के विकास की जिम्मेवारी सौंपी है।

 यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में बढ़ रहा दिल का रोग, PGI में हर माह आते हैं इसके 945 नए मरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.