Move to Jagran APP

PU में NRI स्टूडेंट्स की बढ़ेगी फीस, सिंडिकेट में लिया जा सकता है फैसला

पंजाब यूनिवर्सिटी और मान्यता प्राप्त कॉलेजों में पढ़ रहे एनआरआइ स्टूडेंट्स को अब ज्यादा फीस अदा करनी पड़ सकती है।

By Sat PaulEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 10:08 AM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 10:13 AM (IST)
PU में NRI स्टूडेंट्स की बढ़ेगी फीस, सिंडिकेट में लिया जा सकता है फैसला
PU में NRI स्टूडेंट्स की बढ़ेगी फीस, सिंडिकेट में लिया जा सकता है फैसला

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी और मान्यता प्राप्त कॉलेजों में पढ़ रहे एनआरआइ स्टूडेंट्स को अब ज्यादा फीस अदा करनी पड़ सकती है। इसके लिए 10 अप्रैल को होने वाली सिंडिकेट बैठक में चर्चा की जाएगी। सुविधाओं के आधार पर स्टूडेंट्स को 15 से 20 प्रतिशत तक ज्यादा फीस अदा करने का प्रपोजल तैयार किया गया है। फीस बढ़ाने के साथ-साथ सीटों को भी बढ़ाने पर विचार हो सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभागों में मूलभूत जरूरतों को देखते हुए सीटों को बढ़ाया जा सकता है। यह निर्णय एमएचआरडी की तरफ से टीचिंग स्टाफ की पोस्टों को भरने की मंजूरी के बाद लिया गया है। यह भी गौरतलब है कि पीयू में खाली पड़े टीचिंग स्टाफ को भरने की मंजूरी मिल चुकी है, जोकि लोकसभा चुनावों के पूरे होते ही शुरू कर दी जाएगी। पंजाब यूनिवर्सिटी और इससे मान्यता प्राप्त कॉलेजों में करीब पांच हजार स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे है।

loksabha election banner

विभिन्न विभागों की फीस बढ़ोतरी से पहले ही विरोध शुरू

सिंडिकेट की बैठक में विभिन्न विभागों की फीस बढ़ाने का भी एजेंडा आना तय है, हालांकि इसे मुद्दे को एजेंडे में शामिल नहीं किया गया है। वहीं इस फीस बढ़ोतरी का विरोध विभिन्न सिंडिकेट सदस्यों की तरफ से विरोध शुरू हो गया है। सिंडिकेट सदस्यों के अनुसार कुल फीस 25 प्रतिशत से ज्यादा नहीं बढ़ाई जा सकती है। यदि इससे ज्यादा किसी भी विभाग में फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव सिंडिकेट में आया तो बैठक का बायकॉट किया जाएगा।

डीन यूनिवर्सिटी शंकरजी झा के कार्यकाल को एक साल तक बढ़ाने के लिए होगी चर्चा

बैठक में डीन यूनिवर्सिटी शंकरजी झा के कार्यकाल को भी एक साल तक बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। डीन यूनिवर्सिटी का चयन एक साल के लिए होता है, जोकि शंकरजी झा का 30 अप्रैल को पूरा हो रहा है।

विभिन्न डिपार्टमेंट की बढ़ेगी सीटें

बैठक में विभिन्न विभागों में स्टूडेंट्स की सीटों को बढ़ाने का भी प्रस्ताव आएगा। जिसमें एमएससी का कोर्स प्रमुख है। वहीं इस बैठक में संत बाबा हरी सिंह मेमोरियल खालसा कॉलेज ऑफ एजुकेशन महिलपुर में रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स की फीस को कम करने का भी विचार आएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.