Move to Jagran APP

सात धार्मिक नेताओं की हत्या की जांच अब एनआइए करेगी

पंजाब में सात ध‍ार्मिक नेताओं की हत्‍या के मामलों की जांच अब एनआइए करेगी। सरकार का कहना है कि इन हत्‍याओं में अंतरराष्‍ट्रीय तार जुड़े हैं, इसी कारण यह फैसला किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 01 Dec 2017 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 01 Dec 2017 10:35 AM (IST)
सात धार्मिक नेताओं की हत्या की जांच अब एनआइए करेगी
सात धार्मिक नेताओं की हत्या की जांच अब एनआइए करेगी

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में पिछले दो वर्षों में टारगेट कर की गई धार्मिक शख्सियतों की हत्याओं की गुत्थी को सुलझाने का दावा करने वाली पंजाब सरकार ने अब इन मामलों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) को सौंपने का फैसला लिया है। सरकार का तर्क है कि इन हत्याओं के तार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़े हुए हैं अत: एनआइए ही इन मामलों की जांच करे।

loksabha election banner

एनआइए एक्ट 2008 के सेक्शन 6 के अंतर्गत केस एनआइए को सौंपने का फैसला लिया गया है। डा. वाईसी मोदी के नेतृत्व वाली एनआइए टीम द्वारा पंजाब पुलिस के अधिकारियों के साथ किए विचार-विमर्श के बाद केस तबदील करने का यह फैसला किया गया है। टारगेट कर की गई इन हत्याओं के साजिशकर्ता और धन मुहैया कराने वाले यूके, कनाडा, इटली आदि देशों से कार्य कर रहे थे जिससे इस जांच का दायरा बढ़ाने की जरूरत है।

इस फैसले के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब पुलिस को निर्देश दिए कि वह आगे इन मामलों की आगामी जांच के लिए मामले की सारी सामग्री एनआइए के हवाले करे। इन मामलों में पुलिस ने हाल ही में इंग्लैंड के नागरिक जगतार सिंह जौहल और कुछ अन्य को गिरफ्तार किया है। जनवरी 2016 से अक्टूबर 2017 के बीच आरएसएस, शिवसेना, डीएसएस नेताओं को टारगेट कर हत्या करने संबंधी मामलों को हल करने के लिए ऐसा किया गया है।

यह भी पढ़ें: बच्चों के साथ खेलने आती थी नाबालिग लड़की, अधेड़ धमकाकर करता रहा दुष्कर्म

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि इस कदम का मुख्य उदेश्य विदेश मंत्रालय इंटरपोल और विदेशी सरकारों के सहयोग द्वारा विदेश मेे बैठे संगठनों और लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करना है जो कि विदेशी धरती पर बैठ कर पंजाब के विरूद्ध षडयंत्र रच रहे हैं।

गोसाईं हत्याकांड की जांच पहले से ही एनआइए कर रही

एनआइए के हवाले किए गए सात केसो में आरएसएस के नेता रविंद्र गोसाईं के कत्ल का मामला भी है। इसमें एनआइए के द्वारा पहले ही जांच की जा रही है। गोसाईं की हत्या 17 अक्टूबर को लुधियाना में हुई थी। सरकार ने आरएसएस के प्रदेश स्तर के नेता ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा के कत्ल का मामला भी एनआइए को सौंपा। इस केस की जांच सीबीआई द्वारा की जा रही है। गगनेजा की हत्या अगस्त 2017 को जांलधर में हुई थी।

ये मामले सौंपे गए
- लुधियाना में किदवई नगर स्थित आरएसएस की शाखा पर फायरिंग और फरवरी 2016 को स्थानीय हिन्दू नेता अमित अरोड़ा पर हुई फायरिंग।
- अप्रैल 2016 में खन्ना में लेवर सर्विस विंग शिवसेना के प्रधान दुर्गादास गुप्ता की हत्या।
- जनवरी 2017 में जिला प्रचारक हिंदू तख्त के नेता अमित शर्मा का कत्ल।
- खन्ना में डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु सत कुमार और उसके पुत्र रमेश कुमार की फरवरी 2017 में हत्या।
- जुलाई 2017 में लुधियाना में ईसाई पादरी सुल्तान मसीह की हत्या।

यह भी पढ़ें: योजनाओं का तामझाम, फिर भी दोहरी मार झेल रहे एड्स रोगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.