Move to Jagran APP

प्रॉपर्टी खरीदने वालाें के लिए खुशखबरी, Online के साथ अब होगा मैनुअल नक्शा पास Chandigarh News

जिला मोहाली में कुछ नगर परिषदों के अधीन अगर आपने शहर में कोई प्रॉपर्टी खरीदी है और उसका नक्शा पास करवाना चाहते हैं तो आप को राहत मिलने जा रही है।

By Edited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 06:00 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 10:42 AM (IST)
प्रॉपर्टी खरीदने वालाें के लिए खुशखबरी, Online के साथ अब होगा मैनुअल नक्शा पास Chandigarh News
प्रॉपर्टी खरीदने वालाें के लिए खुशखबरी, Online के साथ अब होगा मैनुअल नक्शा पास Chandigarh News

जेएनएन, मोहाली। जिला मोहाली में कुछ नगर परिषदों के अधीन अगर आपने शहर में कोई प्रॉपर्टी खरीदी है और उसका नक्शा पास करवाना चाहते हैं तो आप को राहत मिलने जा रही है। मकान के नक्शे अब ऑनलाइन के साथ मैनुअल तरीके से भी पास करवाने की सुविधा मिलने वाली है। हालांकि इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि काउंसिल अधिकारियों ने एक प्रस्ताव निकाय विभाग के उच्च अधिकारियों को भेजा है, जिसको अफसरों की मंजूरी के बाद लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

पूर्व निकाय मंत्री ने शुरू करवाई थी ऑनलाइन नक्शा पास करने की सुविधा

चंडीगढ़ से सटे जीरकपुर में दूसरे राज्यों से आकर अपना आशियाना बनाने वाले लोगों को नक्शा पास करवाने में काफी समस्या हो रही है। ध्यान रहे कि पहले नगर काउंसिल में नक्शा पास करने की प्रक्रिया मैनुअल होती थी। जिसके चलते लोग दफ्तर में आकर फाइल को सबमिट करवाते थे। परंतु निकाय विभाग के पूर्व मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू ने नक्शा पास करने की सुविधा को ऑनलाइन प्रक्रिया में तबदील कर दिया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि नक्शा पास करने को लेकर होने वाली धांधली को खत्म किया जा सके।

फाइल रिजेक्ट होने से लोगों को होती है परेशानी

नगर काैंसिल/परिषदों में नक्शा पास करने की सुविधा को मैनुअल से बंद करके ऑनलाइन में तबदील करने का नतीजा यह हुआ कि आवेदक को अपनी फाइल सबमिट करने के लिए ऑनलाइन जैसी जटिल प्रक्रिया से जूझना पड़ता है। ऑनलाइन अप्लाई करने वालों की फाइल किसी न किसी मापदंड के पूरा न होने के चलते रिजेक्ट होने से लोगों ने नक्शे को दोबारा से अप्लाई करना ही बंद कर दिया और राज्य सरकार की इस सुविधा को रिस्पांस नहीं दिया।

नगर काैंसिल के प्रस्ताव काे मंजूरी का इंतजार

जीरकपुर नगर काैंसिल के असिस्टेंट टाउन एंड कंट्री प्लानर राजेश जिंदल ने बताया कि नगर काउंसिल द्वारा बनाए गए प्रस्ताव को निकाय विभाग के सीनियर अफसरों की फाइनल मंजूरी का इंतजार है। इसके बाद यहां ऑनलाइन के साथ-साथ मैनुअल तरीके से भी लोग अपने घरों का नक्शा पास करवा सकेंगे। नयागांव व अन्य जगहों पर भी ये योजना लागू हो सकती है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.