Move to Jagran APP

अब IGNOU से करें MBA और BBA, अप्लाई करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

एमबीए और बीबीए कोर्स करने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने अब एमबीए और बीबीए कोर्स शुरू किए हैं। इच्छुक आवेदक 22 सितंबर से पहले अप्लाई कर सकते हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 11:35 AM (IST)
अब IGNOU से करें MBA और BBA, अप्लाई करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी
इग्नू में एमबीए बैंकिंग और फाइनेंस भी उपलब्ध है ।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2022 सत्र के लिए एमबीए चार नए विषय मानव संसाधन प्रबंधन (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट), संचालन प्रबंधन (आपरेशन मैनेजमेंट) , वित्त प्रबंधन (फाइनेंस मैनेजमेंट) और विपणन प्रबंधन (मार्केटिंग मैनेजमेंट) शुरू किए हैं। इनके अलावा एमबीए (सामान्य) ऑफलाइन व ऑनलाइन मोड में भी उपलब्ध है।

loksabha election banner

इग्नू ने एमबीए (सामान्य) में संशोधन करके पांच विषयों और बीबीए सेवा प्रबंधन में इस कार्यक्रम को दोबारा शुरू किया है। इस कोर्स को स्टूडेंट्स दो से चार साल में नौकरी के साथ साथ भी कर सकते है। 

एमबीए बैंकिंग और फाइनेंस भी उपलब्ध है जो बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों के अनुरूप बनाया गया है। इस प्रकार कुल सात तरह के एमबीए कोर्स है। इग्नू के चंडीगढ़ क्षेत्रीय केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. भानु प्रताप सिंह ने बताया कि ये सभी एमबीए, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से स्वीकृत हैं। एआईसीटीई ने इग्नू को जुलाई 2022 सत्र के लिए एमबीए कोर्स में एक लाख एडमिशन की मंजूरी दी है। इनमें से किसी भी एमबीए कोर्स में एडमिशन के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम नहीं होगा। आवेदक को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। प्रवेश के लिए आवेदन के सीधे इग्नू के समर्थ पोर्टल https://ignouadmission.samarth.edu.in/ के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। डा. भानु प्रताप सिंह ने बताया जुलाई 2022 सत्र के लिए प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2022 है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि आवेदन के पहले, प्रबंधन कार्यकर्मो को देखें। शुल्क भुगतान सहित प्रवेश की सभी प्रक्रिया इग्नू के समर्थ पोर्टल के माध्यम से की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.